आपका पहला धर्मपरायण हिंदू प्रधानमंत्री; ऋषि सुनक ने खास अंदाज में दी दिवाली की शुभकामना…

भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रकाश का पर्व दिवाली उत्साह के साथ मनाया जाता है।

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी पत्नी अक्षरा मूर्ति के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में दीपावली का त्योहार मनाया।

उन्होंने दुनियाभर के लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं। सुनक ने खुद को धर्मपरायण हिंदू बताते हुए कहा कि उम्मीद है कि जातीय और सांस्कृतिक विविधता का यह एक शानदार त्योहार हो सकता है।

सुनक ने कहा, दीयों के प्रकाश के साथ ही यह ऐसा पल होना चाहिए जब हम उज्जवल कल की उम्मीद करें। एक प्रधानमंत्री के रूप में मैं चीजों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूं। 

बता दें कि इस बार लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर इसी सप्ताह दिवाली के जश्न का भी आयोजन किया गया था। इसमें बालिवुड के कलाकारों ने भी हिस्सा लिया था।

अक्षय कुमार, प्रीति जिंटा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुई थीं। इसके बाद शनिवार को प्रधानमंत्री आवास फूलों और दीयों से सजाया गया।

रंगोली बनाई गई। बता दें कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री हैं। उन्हें यह पदभार संभाले एक साल का वक्त हो गया है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद हिंदू के रूप में ऋषि सुनक की पूरी दुनिया में चर्चा हुई। वहीं सुनक सार्वजनिक रूप से अकसर खुद को हिंदू होने  पर गर्व करते हैं। जी20 सम्मेलन के लिए भारत आने के बाद भी उन्होने कहा था कि उन्हें हिंदू पहचान पर गर्व है।

सुनक ने कहा था, मैं एक गर्वित हिंदू हूं। मेरी परवरिश इसी तरह हुई है। मैं ऐसा ही हूं। मुझे उम्मीद है कि यहां रहने के दौरान मैं मंदिरों के दरश्न करूंगा।

रक्षाबंधन पर मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी। बता दें कि भारत यात्रा के दौरान सुनक अधरधाम मंदिर भी गए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap