कौन है भारतीय छात्रा, जो इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन करने पर अमेरिका में हुई गिरफ्तार…

अमेरिका में इजरायल विरोधी प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की एक छात्रा को अरेस्ट किया गया है।

यह छात्रा अमेरिका की प्रतिष्ठित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की छात्रा है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार की गई छात्रा तमिलनाडु में पैदा हुई अचिंत्य शिवलिंगन है और उसके साथ ही

हसन सैयद नाम के एक और युवक की गिरफ्तारी हुई है। ये लोग कई अन्य लोगों के साथ गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमलों का विरोध कर रहे थे।

इन दोनों की गिरफ्तारी की जानकारी प्रिंसटन एल्युमनाई वीकली की रिपोर्ट से मिली है।

यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता जेनिफर मोरिल ने बताया कि दोनों छात्रों के कैंपस में आने पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में बिना अनुमति के टेंट लगाने और आंदोलन करने का भी आरोप इन लोगों पर है।

हालांकि इन लोगों को यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहने की परमिशन होगी। तमिलनाडु की रहने वाली अचिंत्य शिवलिंगन मास्टर्स इन पब्लिक अफेयर्स की डिग्री ले रही है।

वहीं सैयद हसन प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहा है। एक बयान में यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता ने कहा कि छात्रों को कई बार चेतावनी दी जा चुकी थी कि वे एरिया खाली कर दें और राजनीतिक आंदोलन न करें।

उन्होंने कहा कि इसके बाद भी ये लोग नहीं माने तो गिरफ्तारी की गई। अब अचिंत्य और हसन की गिरफ्तारी के बाद दूसरे छात्रों ने आंदोलन बंद कर दिया है और वहां से टेंट भी हटा लिए हैं।

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों के कैंपस में आने पर रोक लगा दी गई है, लेकिन हॉस्टल में बने रहेंगे। रिपोर्ट के अनुसार इस प्रदर्शन में छात्र, फैकल्टी मेंबर और अन्य बाहरी लोग भी शामिल थे।

बता दें कि अमेरिका के कई कॉलेज और विश्वविद्यालयों में इजरायल के खिलाफ आंदोलन हुए हैं। इसे लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी अमेरिका की आलोचना की और कहा कि आपके यहां हमारी बर्बादी के नारे लग रहे हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap