यहां 400 साल पुराने दुर्गा मंदिर की मरम्मत करवा रहे मुसलमान, दिल खोलकर कर रहे दान…

केरल के मुस्लिम बहुल इलाके से सांप्रदायिक सद्भाव की खबर सामने आई है।

यहां मलप्पुरम के छोटे से गांव मुथुवल्लूर में 400 साल पुराना दुर्गा मंदिर है। जिसके जीर्णोद्धार के लिए मुसलमान दिल खोलकर दान कर रहे हैं।

मंदिर समिति के अधिकारियों का कहा है कि मई में माता की नई मूर्ति स्थापित की जाएगी।

मंदिर के रिनोवेशन कार्य में हिन्दुओं के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

मंदिर के प्रति मुसलमानों की आस्था इस बात का प्रतीक है कि उन्होंने मंदिर के गुंबद में तांबे की परत चढ़ाने के अलावा अभी तक 38 लाख रुपए का दान किया है।

रमजान के समय केरल के मुसलमान यहां छोटे से गांव में हिन्दुओं के साथ यहां 400 साल पुराने दुर्गा मंदिर के नवीनीकरण कार्य में पूरे उत्साह के हिस्सा ले रहे हैं।

मंदिर के नवीनीकरण कार्य का पहला चरण पूरा हो चुका है। 7 या 9 मई को मंदिर में मूर्ति की फिर से स्थापना की जाएगी। मंदिर के अधिकारियों ने दशकों पुरानी मूर्ति के खंडित हो जाने के बाद नई मूर्ति की स्थापना के लिए धार्मिक समूहों के लोगों से मदद मांगी है। 

मंदिर को राज्य सरकार द्वारा संचालित मालाबार देवास्वोम बोर्ड चलाता है।

मंदिर को लेकर हिन्दुओं और मुसलमानों की एकता ऐसे भी पता चलती है क्योंकि मंदिर में मू्र्ति स्थापना के लिए बोर्ड द्वारा बनाए गए निमंत्रण पत्र में मंदिर से जुड़े पुजारियों के साथ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के राज्य प्रमुख के अलावा आस-पास के इलाकों में स्थित मस्जिदों के काजी की भी तस्वीरें हैं।

दिल खोलकर दान कर रहे मुसलमान 
मंदिर से जुड़े अधिकारियों ने टीओआई को बताया कि इलाके में विभिन्न समुदाय में लोग पूरी तरह से सद्भावना है।

यहां आस्था और पूजा स्थलों को लेकर हम एक-दूसरे की मदद भी करते रहते हैं। मंदिर के नवीनीकरण के लिए धन जुटाने का कार्य 2023 में एक कार्यक्रम के जरिए शुरू किया गया था, जिसमें राज्य हज कमेटी के सदस्य केपी सुलेमान हाजी ने 1 लाख रुपये का दान दिया।  

मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्रन पी के अनुसार, निर्माण सामग्री और अन्य सहायता प्रदान करने के अलावा, मुसलमानों ने पिछले कुछ वर्षों में मंदिर के नवीनीकरण के लिए 38 लाख रुपये का दान किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap