देखिए कैसे आसमान से ‘गायब’ हो गया सूरज, यहां दिखा पूर्ण सूर्यग्रहण; NASA ने जारी किया वीडियो…

उत्तरी अमेरिका में सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण के कारण मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा में आसमान में अंधेरा छा गया।

नासा ने उत्तरी अमेरिका में दिखे पूर्ण सूर्य ग्रहण का वीडियो जारी किया है। पूर्ण सूर्यग्रहण कुछ स्थानों पर 4 मिनट, 28 सेकंड तक रहा।

महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका में पूर्ण सूर्यग्रहण का अनुभव करने वाला पहला स्थान मेक्सिको प्रशांत तट होगा जहां अपराह्न लगभग दो बजे (ईडीटी) पर यह घटनाक्रम होगा।

सूर्यग्रहण दो घंटे से भी कम समय बाद कनाडा के अटलांटिक तट पर महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका से गुजरते हुए खत्म हो जाएगा।

दक्षिणी प्रशांत में पूर्ण सूर्यग्रहण के समय चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच बिल्कुल सीधी रेखा में आ जाता है।

अगले कुछ घंटों में यह उत्तरी अमेरिका से गुजरते हुए मेक्सिको में प्रवेश करेगा, टेक्सास से मेन तक तिरछा गुजरते हुए अटलांटिक में कनाडा से बाहर निकल जाएगा।

मेक्सिको से अमेरिका और कनाडा तक फैले एक संकरे गलियारे में लाखों दर्शक सोमवार को होने वाली खगोलीय घटना -पूर्ण सूर्य ग्रहण- का उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, जबकि पूर्वानुमानकर्ताओं ने बादल छाए रहने की आशंका जाहिर की थी।

वर्मोंट और मेन के साथ-साथ न्यू ब्रंसविक और न्यूफाउंडलैंड में ग्रहण के अंत में सबसे अच्छे मौसम की उम्मीद थी।

ऐसे में उत्तरी अमेरिका में, ग्रहण देखने वालों की अब तक की सबसे बड़ी भीड़ जुटी। घनी आबादी वाले रास्ते, टेक्सास और अन्य पसंदीदा स्थानों में दोपहर में चार मिनट तक अंधेरा छाए रहने की उम्मीद आकर्षण का बड़ा कारण है।मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी एलेक्सा मेन्स ने रविवार को क्लीवलैंड के ‘ग्रेट लेक्स साइंस सेंटर’ में  बताया, “बादल छाए रहना पूर्वानुमान लगाने में सबसे कठिन चीजों में से एक है। कम से कम, बर्फबारी नहीं होगी।”

सात साल पहले अमेरिका के तटीय क्षेत्र में दिखे सूर्य ग्रहण के नजारे से इस बार यह लगभग दोगुना ज्यादा समय तक दिखा। अमेरिका में इस तरह का अगला सूर्यग्रहण इसके बाद करीब 21 साल बाद नजर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap