छत्तीसगढ़; धमतरी: नही है कोई पाबंदी, रोज़ाना सज रही महफिल, ज़िम्मेदारों ने फेरी नज़रें! पढ़ें ख़ास ख़बर…

छत्तीसगढ़; धमतरी: नही है कोई पाबंदी, रोज़ाना सज रही महफिल, ज़िम्मेदारों ने फेरी नज़रें! 

पढ़ें ख़ास ख़बर…

धमतरी- जिले के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों मड़ई मेला के आयोजन पर खड़खड़िया नामक जुआ जोर शोर से खिलाया जा रहा है, लगातार सूचना के बाद भी पुलिस कार्यवाही करने में कोताही बरत रही है, गत 12  जनवरी को धमतरी विकासखंड के अर्जुनी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बाजार सिवनी में खड़खड़िया का आयोजन किया गया था, जहां खड़खड़िया खिलाने और खेलने वालों के लिए पंडाल और लाइट की भी व्यवस्था की गई थी, जहां दूर दूर से लोग खड़खड़िया जुआ में अपनी मेहनत की गढ़ी कमाई लुटाने पहुंचे थे। 

गौरतलब हो कि इस खड़खड़िया जुआ में युवा भी काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिन्हें रोकने टोकने वाला भी कोई नही क्योंकि जुआ फड़ संचालक को सिर्फ अपनी कमाई से मतलब है।

प्रायः जुआ फड़ में लड़ाई झगडे भी होते ही रहते हैं, जिनकी शिकायतें थानों की चौखटें तक पार कर जाती हैं, बावजूद इसके लगातार सूचना देने के बाद भी पुलिस के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही। और बड़ी संख्या में जुआरियों के अलावा युवा इस दलदल में फंसते जा रहे हैं। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खड़खड़िया जुआ खिलाने वाले पहले ग्रामीणों को सेट करते हैं फिर संबंधित क्षेत्र के थाने में सेटिंग की जाती है, बदले में एक मोटी रकम थाने में अदा की जाती है थाना क्षेत्र से अनुमति के बाद ही खेल शुरु किया जाता है।

बुद्धजीवी लोगों का मानना है कि मड़ई मेला जैसे पारंपरिक आयोजनों में खड़खड़िया जुआ पर कार्यवाही न कर मौन सहमति देना सामाजिक बुराई को बढ़ावा देने जैसा है।

आईजी से शिकायत के बाद भी नही हुई कार्यवाही!

अर्जुनी थाना क्षेत्र के ग्राम बाजार सिवनी के मड़ई कार्यक्रम में खड़खड़िया जुआ के आयोजन की सूचना के बाद प्रतिनिधि द्वारा रायपुर रेंज आईजी आरिफ हुसैन से शिकायत की गई, जिसके बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन कार्यवाही नही की गई, और जगह बदल कर रातभर खड़खड़िया चलता रहा जो स्थानीय पुलिस की साठगांठ को दर्शाता है।

वही छत्तीसगढ़ की सत्ता में आई बीजेपी सरकार लगातार अनैतिक कार्यों में रोक लगाने अधिकारियों को आदेश दे रही है इसके बाद भी कार्यवाही ना हो पाना सरकार की छवि को खराब करने जैसी है।

आने वाले दिनों में यहां खिलवाया जा सकता है खड़खड़िया।

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार आने वाले दिनों में 14 जनवरी को ग्राम लीलर, 16 जनवरी ग्राम अरौद और ग्राम सिरौद, 17 जनवरी ग्राम सांकरा, 19 जनवरी ग्राम माकरदोना और ग्राम बलियारा, 21 जनवरी ग्राम दोनर, 23 जनवरी ग्राम बनबगौद, 25 जनवरी ग्राम छुही, 28 जनवरी ग्राम बकली, 29 जनवरी ग्राम सलोनी में आयोजित मड़ई के दौरान उक्त स्थानों में भी खड़खड़िया फड़ सजने की तैयारी है, अब देखना होगा कि संबंधित खाने की पुलिस अपना फ़र्ज़ किस हद तक निभा पाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap