पहले बाइडेन का इजरायल दौरा, अब प्रतिबंधों की भी तैयारी; हमास पर बड़ा ऐक्शन लेगा अमेरिका…

हमास और इजरायल के बीच चल रही खूनी जंग अब वैश्विक रूप लेती जा रही है।

इस भयंकर लड़ाई में अमेरिका, अरब देशों के अलावा दुनियाभर के कई देश कूद गए हैं। मंगलवार को गाजा पट्टी में एक अस्पताल पर हवाई हमले ने कम से कम 500 लोगों की जान ले ली।

इस लड़ाई में अमेरिका फूंक-फूंककर कदम रख रहा है। जो बाइडेन आज इजरायल का दौरा करने वाले हैं। वो वहां बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

एक तरफ बाइडेन इजरायल पहुंचेंगे उधर, अमेरिका हमास को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, यूएस हमास के कई नेताओं पर नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकता है।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अमेरिका इस सप्ताह हमास के कई नेताओं पर नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है।

अमेरिका के इस कदम को हमास के खिलाफ दोहरे ऐक्शन के रूप में देखा जा रहा है। क्योंकि दूसरी तरफ जो बाइडेन बेंजामिन नेतन्याहू के बुलावे पर आज इजरायल पहुंचेंगे। यहां वो नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे और हमास से लड़ाई में इजरायल को भविष्य में दी जाने वाली मदद पर चर्चा करेंगे। 

इजरायल हमास के बीच जंग में अमेरिका की भूमिका
इजरायल और हमास के बीच भयंकर लड़ाई में अमेरिका अपना रुख स्पष्ट कर चुका है। जो बाइडेन ने खुले तौर पर इजरायल का समर्थन किया है।

बाइडेन के मुताबिक, हमास आतंकियों का खात्मा जरूरी है। अमेरिका इजरायली धरती पर हुए हमास के हमले हमले में 1300 लोगों की मौत पर पहले ही भड़का हुआ है।

इस लड़ाई में उसने इजरायल को सैन्य और हथियारों की मदद भी दी है। हालांकि इस काम में उसे मुस्लिम देशों की आलोचना जरूर झेलनी पड़ी। ईरान और सऊदी अरब भी अमेरिका के इस कदम पर खासे नाराज हैं।

जो बाइडेन के बाद अब ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी इजरायल दौरा करेंगे। ऐसी संभावना है कि सुनक इस सप्ताह तक तेल अवीव का दौरा कर सकते हैं।

अरब देशों ने अमेरिका का प्लान चौपट किया
जो बाइडेन इजरायल दौरे के बाद अरब देशों के प्रतिनिधियों के साथ शिखर वार्ता भी करने वाले थे।

इजरायल के लिए समर्थन जुटाने को लेकर अमेरिका ने प्लान तैयार किया था लेकिन, मंगलवार को गाजा पट्टी के एक अस्पताल में हवाई हमले के बाद पूरा समीकरण ही बदल गया है।

जॉर्जिया और तुर्की समेत कई अरब देशों ने जो बाइडेन के साथ होने वाली बैठक रद्द कर दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap