गाजा के अस्पताल पर हवाई हमले से चौपट हुआ बाइडेन का प्लान, अरब देशों ने बैठक की रद्द…

गाजा अस्पताल में बड़े हवाई हमले ने एक ही झटके में 500 लोगों की जान ले ली।

हमास ने एक बयान में इस हमले के पीछे इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। जबकि, इजरायली पीएम नेतन्याहू ने इस हमले का ठीकरा हमास के सिर फोड़ा है।

दुनिया भर के देशों ने इस हवाई हमले की काफी निंदा की है। डब्ल्यूएचओ ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है।

उधर, इजरायल के लिए समर्थन जुटा रहे अमेरिका को इस हवाई हमले ने बड़ा झटका दिया है। अरब देशो ने बाइडेन के साथ अपनी शिखर बैठक रद्द कर दी है।

मंगलवार को गाजा के एक अस्पताल में हुए घातक विस्फोट के बाद सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है, जिसके लिए हमास और इजराइल ने एक-दूसरे को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

अमेरिका की विडंबना यह है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए एकजुटता यात्रा पर आज ही इजराइल पहुंचने वाले हैं।

इजरायल और अमेरिका पर भड़के अरब देश
गाजा के अस्पताल में हुए हवाई हमले का इंपेक्ट इजरायल और अमेरिका पर भी देखने को मिल रहा है। इजरायल के लिए समर्थन जुटा रहे जो बाइडेन को बड़ा झटका तब लगा जब, अरब देशों ने उनके साथ शिखर वार्ता रद्द कर दी।

जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने घोषणा की कि बुधवार को अम्मान में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास के साथ होने वाली बाइडेन की शिखर बैठक रद्द कर दी गई है। 

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन और तुर्की ने भी इज़रायल पर गाजा शहर में अल-अहली अरब अस्पताल पर बमबारी करने का आरोप लगाया।

7 अक्टूबर को इज़राइल पर किए गए हमलों के बाद बाइडेन हमास को खत्म करने के लिए इजरायल के आह्वान का समर्थन कर रहे हैं, जिसमें 1,300 से अधिक लोग मारे गए थे और कहा जाता है कि 200 से 250 के बीच इजरायलियों को बंधक के रूप में गाजा ले जाया गया था।

गाजा के अस्पताल में हमले ने बदल दिया युद्ध
अभी तक इजरायल और हमास के बीच युद्ध में मानवीय रूप से इजरायल का पलड़ा भारी था लेकिन, मंगलवार को गाजा शहर के अल अहली अस्पताल में विस्फोट ने पूरा परिदृश्य ही बदल दिया है।

अरब देशों से लेकर who भी इस हमले के लिए इजरायल के कृत्य की निंदा कर रहा है। हालांकि इजरायल ने इस हमले को स्वीकारा नहीं है।

उसका कहना है कि यह हमास ने ही किया है। जबकि, हमास इसके पीछे इजरायली सेना आईडीएफ को जिम्मेदार बता रहा है। 

हमास का अमेरिका पर भी निशाना
हमास नेता इस्माइल हनिएह, जिन्हें व्यापक रूप से गुट का समग्र नेता माना जाता है, ने इजरायल द्वारा गाजा के अस्पताल पर हवाई हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वाशिंगटन ने इज़रायल को “अपनी आक्रामकता के लिए कवर” दिया। हनियेह ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, “अस्पताल में हुआ नरसंहार दुश्मन की क्रूरता और उसकी हार की भावना की सीमा की पुष्टि करता है।”

इजरायल के खिलाफ एकजुटता की अपील
हमास नेता इस्माइल ने सभी फिलिस्तीनी लोगों से “बाहर निकलने और कब्जे और बसने वालों का मुकाबला करने” की मांग की है। साथ ही सभी अरबों और मुसलमानों से इज़रायल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap