मछली खाने के बाद कोमा में चली गई महिला, किडनी फेल; ऐसी क्या हो गई गलती?…

नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए मछली का स्वाद अलग ही मायने रखता है। हालांकि अधपका या पुराना मांस जहर के बराबर घातक भी हो सकता है।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक दुखद और हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहं एक महिला ने अधपकी मछली खा ली।

इसके बाद उसके चार बेहद जरूरी अंगों ने काम करना ही बंद कर दिया। हालत यह है कि महिला कोमा में चली गई है और स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है। 

40 साल की लॉरा बाराजास एक महीने से अस्पताल में ही हैं। गुरुवार को उनकी एक बेहद गंभीर सर्जरी की गई। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, बाराजास की दोस्त अना मेसिा ने बताया कि वाकई में यह बहुत ही महंगा साबित हुआ।

यह बेहद डरावना भी है। हममें से किसी ने नहीं सोचा था कि ऐसा भी हो सकता है। बता दें कि मेसिना और बाराजास दोनों ने ही मछली खाई थी।

मेसिना ने कहा, ‘मेरी दोस्त लगभग मर चुकी है। वह केवल सांसें ले रही है जो कि कभी भी टूट सकती है। ‘

उंगलियां काली पड़ गईं, किडनी फेल
मेसिना ने बताया कि बाराजास की उंगलियां और होठ काले पड़ गए। उन्होंने टिलापिया नाम की मछली खाई थी जो कि खतरनाक बैक्टीरिया से संक्रमित थी।

इसके अलावा किडनी पर इसका गंभीर असर पड़ा। दोनों किडनी फेल हो गईं। बाराजास का 6 साल का एक बच्चा भी है।

डॉक्टरों का कहना है कि मछली में विब्रियो विलनिफिकस नाम का बैक्टीरिया था जो कि अकसर कच्चे सीफूड में पाया जाता है। इसलिए सीफूड को ठीक से पकाना बेहद जरूरी होता है। 

सीडीसी के मुताबिक हर साल इस तरह के संक्रमण के करीब 200 मामले सामने आते हैं। हर पांच संक्रमित व्यक्ति में से एक की मौत हो जाती है।

खासकर कम रोगप्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर खतरा बना रहता है। एक एक्सपर्ट ने कहा कि इस तरह के बैक्टीरिया कच्चा सीफूड खाने के अलावा पानी में कट या फिर टैटू के संपर्क में आने से भी प्रभावित कर सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap