ईरान में फिर लौट आई मोरैलिटी पुलिस, हिजाब को लेकर महिलाओं की गिरफ्तारी; अफरा-तफरी…

ईरान में हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन और देशव्यापी गिरफ्तारियों के बाद वहां की इस्लामिक सरकार ने इसे थोपने के लिए और सख्त नियम बना दिए हैं।

ईरान में हिजाब के नियमों को सख्ती से पालन करवाने के लिए मॉरैलिटी पुलिस गश्त कर रही है। ईरान में कानून विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस वाहनों से और पैदल गश्त कर रही है जिससे इस्लाम के नियमों को ना मानने वालों को दंडित किया जा सके। 

बता दें कि महसा अमीनी की मौत के बाद हिजाब विरोधी प्रदर्शनों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध के बाद मोरैलिटी पुलिस को हटा लिया गया था।

लेकिन 20 महीने के बाद यह फिर से सड़क पर उतर आई। बता दें कि हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के दौरान करीब 500 लोग मारे गए थे। 

अलजजीरा के मुताबिक ईरान में सरकारी आदेश जारी किया गया है कि महीने की शुरुआत से ही पुलिस लोगों पर नजर रख रही है।

इसके अलावा जिन कैफे, रेस्तरां और सिनेमाघरों में इन नियमों का पालन नहीं किया गया है वहां कारोबार बंद कर दिया गया है। हिजाब ना पहनने पर महिलाओं को गाड़ी में बैठा लिया जाता है। इस तरह के एक वीडियो भी वायरल हो रहा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों के कपड़े पहनने के रवैये पर भी नजर रखी जाएगी। उनके नाम मानने पर उनपर भी ऐक्शन लिया जाएगा।

ईरान में एक ऐसी भी घटना नजर आई जब एक शख्स ने हिजाब ना पहनने वाली दो महिलाओं के सिर पर दही डाल दिया। इसके बाद दोनों को ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

दही डालने वाले शख्स को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। ईरान के सांसद हुसैनी जलाली ने कहा है कि अगर महिलाएं नियमों का पालन नहीं करेंगी तो उनपर 49 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap