Instagram पर फिर आया संकट! अचानक डाउन हुईं सेवाएं, हजारों यूजर्स अब भी परेशान…

युवाओं का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कहे जाने वाले Instagram की सेवाएं होली के बाद अचानक प्रभावित हुई हैं और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में यूजर्स को इसे ऐक्सेस करने में दिक्कत आ रही है।

परेशानी की बात यह है कि भारत समेत दुनिया के अलग-अलग देशों से ऐसी हजारों रिपोर्ट्स आई हैं, जिनमें दावा किया गया है कि यूजर्स इंस्टाग्राम नहीं चला पा रहे।

वेबसाइट्स और सेवाओं का डाउन-टाइम मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म Downdetector.com के मुताबिक,  मेटा की ओनरशिप वाले फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म की सेवाएं दुनियाभर में हजारों यूजर्स के लिए डाउन रहीं।

प्लेटफॉर्म की मानें तो अमेरिका से 46,000 से ज्यादा यूजर्स ने सेवाएं डाउन होने की शिकायत की। वहीं, भारत और यूनाइटेड किंगडम से 3,000 से ज्यादा यूजर्स ने दावा किया कि वे प्लेटफॉर्म ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। 

कंटेंट पोस्ट और ऐक्सेस करने में आई दिक्कत
डाउनडिटेक्टर प्लेटफॉर्म अलग-अलग सोर्सेज से किसी प्लेटफॉर्म के डाउन होने से जुड़ा डाटा इकट्ठा करता है, जिसमें यूजर्स की ओर से सबमिट की गईं एरर रिपोर्ट्स भी शामिल होती हैं।

अचानक इंस्टाग्राम की सेवाएं डाउन होने की वजह तो सामने नहीं आई है लेकिन यूजर्स को इस दौरान लॉग-इन करने, कंटेंट पोस्ट करने और ऐप्स के अलग-अलग फीचर्स ऐक्सेस करने में परेशानी हुई और एरर मेसेजेस दिखते रहे। 

कई घंटे बाद फिर से सामान्य हो गई हैं सेवाएं
कुछ घंटे तक डाउन रहने के बाद ज्यादातर यूजर्स के लिए इंस्टाग्राम की सेवाएं अब सामान्य हो गई हैं और वे पहले ही तरह कंटेंट पोस्ट या ऐक्सेस कर पा रहे हैं।

हालांकि, कुछ यूजर्स अब भी इंस्टाग्राम के सभी फीचर्स नहीं इस्तेमाल कर पा रहे। ऐसा किसी तकनीकी खामी के चलते हुआ या अन्य वजहों से, अब तक सामने नहीं आया है और प्लेटफॉर्म ने इससे जुड़ा कोई आधिकारिक बयान भी नहीं जारी किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap