छत्तीसगढ़; धमतरी: त्याग की परिभाषा है श्रीरामचरित मानस ग्रंथ: रंजना साहू। लीलर, सांकरा, भोथली, बोड़रा एवं सम्बलपुर में आयोजित मानस प्रतियोगिता में श्रीराम कथा रसपान करने पहुंची विधायक…

सैयद जावेद हुसैन, सह संपादक, छत्तीसगढ़:

धमतरी- प्रति दिन अंचल के विभिन्न गांवों एवं शहरी क्षेत्र में अखिल ब्रह्मांड के नायक मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र की कथा की अविरल धारा बह रही है, इस अविरल धारा में गोता लगाने अपने जीवन को धन्य बनाने के लिए क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू श्री रामचरित मानस गान प्रतियोगिता में भगवान श्री रामचंद्र की कथा का रसपान करने पहुंच रही है।

इसी तारतम्य में विधायक ग्राम लीलर, सांकरा, भोथली, बोड़रा एवं सम्बलपुर में आयोजित मानस प्रतियोगिता में श्रीराम कथा का रसपान करने पहुंची।

समस्त मानस प्रांगण में विधायक ने सर्वप्रथम भगवान श्री रामचंद्र की पूजा अर्चना कर समस्त क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि खुशहाली की कामना की।

विधायक ने श्री रामचंद्र की कथा श्रवण करने के उपरांत मंच से समस्त श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि त्याग की परिभाषा कहीं वर्णित है तो वह सिर्फ श्रीरामचरितमानस ग्रंथ में है, क्योंकि भगवान श्री रामचंद्र के जीवन चरित्र पर आधारित ग्रंथ में सभी पात्रों ने मर्यादा के पालन के लिए त्याग किए हैं, राजा दशरथ ने जहां अपने वचन के पालन के लिए पुत्र का त्याग किया, तो वही भगवान श्रीराम ने अपने पिता के वचन के पालन के लिए 14 वर्ष वनवास में रहे।

साथ में पति धर्म के लिए माता सीता ने राजसुख को त्याग किया, रामचरितमानस ग्रंथ में प्रत्येक पात्र ने कुछ ना कुछ त्याग किया हैं। 

विधायक ने आगे कहा कि इस मानस सम्मेलन के द्वारा श्री रामचंद्र के जीवन चरित्र को अपने जीवन में उतार कर मर्यादा में रहकर कार्य करने की सीख, त्याग, समर्पण की भावना हमें प्रेरित करती है।

जनपद उपाध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्र को धर्ममय बनाने के लिए धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम का होना अति आवश्यक हैं, क्षेत्र में निरंतर धार्मिक आयोजन चाहे वह श्रीमद् भागवत कथा महापुराण यज्ञ हो या श्रीराम चरित मानस प्रतियोगिता या रामधुनी ऐसे कार्यक्रमों के कारण हमारे क्षेत्र में निरंतर धर्म के प्रति जागरूकत आ रही है।

श्री राम कथा रसपान करने विधायक के साथ जिला पंचायत सदस्य दमयंती साहू, जनपद सदस्य पूर्णिमा बनपेला, लिमतरा साहू समाज परिक्षेत्र अध्यक्ष हंसराज साहू, तहसील साहू समाज कोषाध्यक्ष रंगझरूखा साहू, खरतुली साहू समाज परीक्षेत्र अध्यक्ष ललित चौधरी, नीलू रजक, भोथली मंडल मंत्री आनंद मेश्राम सहित बड़ी संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap