छत्तीसगढ़; धमतरी; छत्तीसगढ़ की पारंपरिक लोककला को संजोने लोकरंग अर्जुन्दा का अहम योगदान – रंजना साहू… ग्राम परेवाडीह में आयोजित मड़ई मेला में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में विधायक रहीं मुख्य अतिथि…

सैयद जावेद हुसैन, सह संपादक, छत्तीसगढ़:

धमतरी- ग्राम परेवाडीह में शुक्रवार को बहुत ही उमंग और उत्साह के साथ मड़ई मनाई गई, जहाँ प्रातः ग्राम के देवी देवताओं की पूजा अर्चना की गई तो वहीं ग्रामीणों के घर सगे संबंधियों-रिश्तेदारों का आना जाना लगा रहा तो बाजार के माध्यम से मड़ई की धूम रही तो वहीं ग्रामविकास समिति द्वारा रात्रि में लोकरंग अर्जुन्दा द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने कार्यक्रम का आनंद लिया।

धमतरी विधायक रंजना डिपेंद्र साहू सांस्कृतिक कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं, जहाँ उन्होंने ग्रामीणजनों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया, और उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्रीमती साहू ने कहा मड़ई मेला हमारी लोकसंस्कृति की पहचान है, हमारे पूर्वजों द्वारा बनाई गई इस परंपरा को आज भी ग्रामीण अंचल में युवा साथियों और ग्रामीणों द्वारा सहर्ष स्वीकार कर उल्लासपूर्ण मनाया जा रहा है।

इससे आने वाली पीढ़ी को हमारी संस्कृति की पहचान हो रही है। इसे मूल रूप से सहेजने की आवश्यकता है और हमारे छत्तीसगढ़ की पारंपरिक लोककला को संजोने में लोकरंग अर्जुन्दा का योगदान प्रशंसनीय है।

गांव के लोग आपसी-भाईचारें के बीच इस मेले को आयोजित कर इसे एक त्यौहार के रूप में मनाते हैं, यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर है जो आपसी सौहार्द्र को बढ़ाती है, इस तरह का आयोजन गांव में होता रहे और आप सभी सुख-शांति से सद्भावनापूर्वक रहे यहीं कामना है।

उक्त अवसर पर डिपेंद्र साहू, भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जय हिंदूजा, सरपंच टीलेश्वरी साहू, पूर्व सरपंच दीनदयाल साहू, गुहलेद साहू, भागी राम साहू, मनीष आसवानी, किशोर साहू, देवनारायण साहू, यशपाल साहू, शिथलेश साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap