कभी थे एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन ह्यू-का-यान, आज घर और प्राइवेट जेट बेचने को मजबूर…

चीन के अमीरों के लिए पिछले कुछ साल अच्छे नहीं रहे हैं।

खासकर उन अमीरों के लिए जो रीयल इस्टेट के कारोबार से जुड़े हुए थे।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, रियल एस्टेट डेवलपर चाइना एवरग्रांडे के अध्यक्ष ह्यू-का-यान की कुल संपत्ति लगभग 93% कम हो गई है।

ब्लूमबर्ग ने कहा कि कभी एशिया में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति रहे हुई की संपत्ति 2017 में सबसे अधिक 4200 करोड़ डॉलर से गिरकर लगभग 300 करोड़ डॉलर हो गई है।

एवरग्रांडे कंपनी पर 300 बिलियन डॉलर की देनदारियां हैं। इस कंपनी पर सबसे अधिक ऋण है। यह कंपनी 2021 से मुश्किल में है।

कंपनी को कर्ज से निकालने के लिए चेयरमैन ह्यू को अपनी निजी संपत्ति भी बेचनी पड़ रही है। उन्हें घर और निजी जेट भी बेचना पड़ा है।

हालांकि इससे कर्ज कम नहीं हुए। लेनदारों, निवेशकों को चुकाने के लिए नकदी जुटाने के लिए महीनों तक हाथ पांव मारने के बाद दिसंबर 2021 में कंपनी अमेरिकी डॉलर के बांड पर चूक गया।

पिछले साल, फर्म अपनी प्रारंभिक ऋण पुनर्गठन योजना को पूरा करने में विफल रही, जिससे इसके भविष्य के बारे में और चिंताएँ पैदा हुईं।

2 लाख कर्मचारियों के भविष्य पर संशय
एवरग्रांडे बड़ी कंपनी है, इसके लगभग 200,000 कर्मचारी हैं। 2020 में बिक्री में 110 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है और 280 से अधिक शहरों में 1,300 से अधिक प्रोजेक्ट कंपनी के पास हैं।

विश्लेषकों इस बात को लेकर चिंतित हैं कि एवरग्रांडे का पतन चीन के संपत्ति बाजार के लिए बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है।

घर के मालिकों और वित्तीय प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। रियल एस्टेट और संबंधित उद्योगों का सकल घरेलू उत्पाद में 30% हिस्सा है।

चीन में अरबपति भी घटे
यूबीएस बिलियनेयर एम्बिशन्स रिपोर्ट 2022 के अनुसार चीन में चीन में अरबपतियों की संख्या भी कम हो गई है।

एक साल पहले तक चीन में 626 अरबपति थे जो अब घटकर 540 हो गए हैं। अरबपतियों की कुल संपत्ति कुल संपत्ति घटकर 2 ट्रिलियन अमरीकी डालर रह गई है।

हालांकि गिरते बाजारों के कारण दुनिया भर में अरबपतियों की आबादी में कमी आई है।

कई अरबपतियों को नुकसान
हाल ही में कई अरबपतियों को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, पिछले महीने टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क 200 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाने वाले पहले व्यक्ति थे। 2022 में इसके स्टॉक में 65% की गिरावट दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap