रायपुर : केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू की गरिमामय उपस्थिति में अखिल भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता का हुआ समापन…

रोमांचपूर्ण और शानदार माहौल में फाइनल मुकाबले का हुआ आयोजन

विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और सम्मान राशि से किया गया पुरुस्कृत

केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू, राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह, रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि आज रामलीला मैदान में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता के समापन अवसर पर पहुंचे।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने बल एवं शक्ति के प्रतीक भगवान हनुमान एवं रायगढ़ के कला सम्राट राजा चक्रधर के छायाचित्र पर पुष्पमाला अर्पित कर तथा फाइनल राउंड में पहुंचे सभी खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर सभी जनप्रतिनिधियों के गरिमामय उपस्थिति में अखिल भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम राउंड का आयोजन कराया गया।

रामलीला मैदान में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता में जिला, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कुल 275 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। जिसमें लगभग 70 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक और शानदार रहा। मुख्य अतिथि साहू ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले सभी वर्ग के विजेता खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र एवं पदक प्रदान कर सम्मानित किया और शुभकामनाएं देते हुए सभी खिलाडिय़ों को इसी तरह हमेशा पूरे उत्साह एवं खेल भावना से कुश्ती खेलने के लिए प्रेरित किया।

राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा सुश्री प्रतिमा दुबे और एक अन्य कोच को गदा प्रदान कर भी सम्मानित किया गया।

कुश्ती प्रतियोगिता के समापन अवसर पर केंद्रीय मंत्री तोखन साहू ने रायगढ़ जिले में पहुंचे देशभर के सभी पहलवानों का अभिनंदन किया।

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित पूरे देश से आए सभी खिलाडिय़ों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों और आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राजा चक्रधर सिंह का नाम हम सभी आज भी पूरे सम्मान के साथ याद करते हैं। उन्होंने बताया कि रायगढ़ की इस धरती पर कभी गामा पहलवान का भी मैच हुआ है।

उन्होंने कहा कि खेल का मैदान गीता के कर्मयोग की तरह है। क्योंकि खेल के मैदान में कोई भी खिलाड़ी हार जीत की चिंता किए बिना खेल भावना से खेलता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में खेल के माध्यम से भी अपना एक बेहतर करियर बनाया जा सकता है, जो बहुत ही सौभाग्य की बात है।

उन्होंने इस तरह के पुनीत खेलों के आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद दिया और कहा कि देशभर से आए विभिन्न खिलाडिय़ों से मुझे मिलने का अवसर मिला यह मेरे लिए भी गौरव की बात है। उन्होंने जीते हुए सभी खिलाडिय़ों को बधाई दी तथा जो खिलाड़ी जीत से चूक गए उन्हें लगातार प्रयास करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सभी के अथक प्रयास से आज यह सफल कुश्ती मैच का आयोजन हुआ है। उन्होंने जिले में बहुत ही बढिय़ा कुश्ती मैच का आयोजन कराए जाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री तोखन साहू का भी अपने व्यस्ततम समय से खिलाडिय़ों के लिए समय निकालकर पहुंचने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस अवसर पर रायगढ़ जिले में कुश्ती प्रतियोगिता के शुभारंभ होने के समय के बारे में जानकारी भी प्रदान की। इसी क्रम में रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया ने संबोधित करते हुए कहा कि रायगढ़ के इस भूमि में हर साल की तरह स्वर्गीय राजा चक्रधर सिंह की स्मृति में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी यहां कुश्ती खेलने के लिए पहुंचे हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके रायगढ़ आगमन पर धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, रायगढ़ एडिशनल एसपी रामगोपाल करियारे, डिप्टी कलेक्टर महेश शर्मा, जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ महेश पटेल, जिला कुश्ती संघ से सुश्री भाविका पांडे, दिनेश जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में दर्शकगण मौजूद रहे।

कुश्ती के मैदान में तैनात रही मेडिकल टीम

कुश्ती दांव पेंच और जोर आजमाइश का खेल है। कई बार खेल के दौरान खिलाडिय़ों को छोटी-मोटी चोटें लगती रहती है। इसको ध्यान में रखते हुए पूरी प्रतियोगिता के दौरान मैदान में प्राथमिक चिकित्सा सहायता के साथ एक मेडिकल टीम तैनात रही। जिससे खिलाडिय़ों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। दूसरे प्रदेशों से पहुंचे खिलाडिय़ों और कोचेस ने भी इसकी सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap