आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में भारी बारिश का कहर, 27 की मौत; 100 से ज्यादा ट्रेनें कैंसल…

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थितियां पैदा हो गई हैं।

बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की जान जा चुकी है। दोनों राज्यों में भारी बारिश और जलभराव की वजह से रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है और 100 से ज्यादा ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं।

नदियां उफान पर हैं और रिहाइशी इलाकों में पानी घुस गया है। एसडीआरएफ की टीमों ने हजारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। वहीं मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है।

आंध्र प्रदेश में बारिश से मचे हाहाकार को देखते हुए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू से बात की।

उन्होंने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी से भी राज्य के हाल जाने। केंद्र सरकार ने दोनों ही मुख्यमंत्रियों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। तेलंगाना के राजस्व मंत्री ने कन्फर्म किया है कि बारिश संबंधी घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई।

रविवार को तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने भी आपात बैठक बुलाई थी। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 26 टीमें तैनात की जा रही हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों पड़ोसी राज्यों में 12 टीमें पहले से ही तैनात हैं, जबकि 14 और टीमें भेजी जा रही हैं।

अधिकारियों ने बताया कि 14 टीमों में से आठ को देश भर के विभिन्न स्थानों से हवाई मार्ग से भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमें विभिन्न उपकरणों से लैस हैं।

आज भी भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम, अल्लूरी सीताराम राजू, काकिनादा और नंदयाला जिलों में आज भी भारी बारिश हो सकीत है।

सीएम नायडू ने कहा कि विजयवाड़ा और गुंटूर सिटी में जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। विजयवाड़ा-गुंडूर नेशनल हाइवे पर भी जलजमाव की वजह से आवाजाही मुश्किल हो गई है।

आंध्र प्रदेश में अब तक 17 हजार लोगों को निकालकर 107 राहत शिवरों में शिफ्ट किया गया है। 1.1 लाख हेक्टेयर की कृषि भूमि जल में डूब गई है।

140 ट्रेनें कैंसल

रविवार को मिली जानकारी के मुताबिक भारी बारिश और बाढ़ की वजह से दक्षिण मध्य रेलवे जोन ने 140 ट्रेन कैंसल कर दी हैं। इसके अलावा 97 का रूट बदल दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक दोनों राज्यों में बाढ़ और बारिश से करीब 2.7 लाख लोग प्रभावित हैं। कई जगहों पर पुल बह जाने की वजह से यातायात ठप हो गया है।

मौसम विभाग ने तेलंगाना, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश के अलावा कर्नाटक और मराठवाड़ा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap