आतंकियों पर लगाम के लिए ‘पुलिस-पब्लिक’ फॉर्मूला, जम्मू में पुलिस ने शुरू किया स्पेशल प्लान…

जम्मू कश्मीर में हालिया दिनों में आतंकी घटनाओं में इजाफा हुआ है।

अब इस पर लगाम लगाने के लिए स्पेशल प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत ‘पुलिस-पब्लिक’ फॉर्मूला आजमाया जा रहा है।

जम्मू पुलिस ने आम नागरिकों के लिए इसका विवरण जारी कर दिया है। बता दें कि बीते दिनों में खासतौर पर जम्मू आतंकियों के निशाने पर रहा है।

लाइन ऑफ कंट्रोल पर घुसपैठ की कोशिशें भी खूब हुई हैं। आतंकी हमलों में जम्मू में करीब 22 लोग मारे गए हैं, जिनमें 11 सुरक्षा जवान, एक गांव रक्षा गार्ड का सदस्य भी शामिल है।

यह घटनाएं राजौरी, पुंछ, रियासी, ऊधमपुर, कठुआ और डोडा जिलों में हुई हैं। वहीं, पिछले महीने कठुआ और डोडा जिले में दो एनकाउंटर्स के दौरान पांच आतंकियों को भी मार गिराया गया।

संदिग्ध दिखे तो करें ऐसा
नए प्लान के बारे में दक्षिणी जम्मू के एसपी सिटी अजय शर्मा ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे आतंकियों और संदिग्धों की पहचान और उनकी धर-पकड़ में आसानी होगी।

आम लोगों के लिए जारी इस सलाह में कहा गया है कि अगर कोई भी संदिग्ध व्यक्ति को देखे तो उसका पूरा विवरण दर्ज कर ले।

इसमें संदिग्ध की लंबाई, उसके कपड़े, क्या उसने हथियार लिए थे या नहीं? या क्या वह अपनी पहचान छिपाने की कोशिश कर रहा था।

जब उनसे पूछा गया कि क्या बढ़ती आतंकी घटनाओं के मद्देनजर नए सिरे से लोगों को अलर्ट किया जा रहा है? इस पर अजय शर्मा ने कहा कि मैं नहीं कहूंगा कि अलर्ट लेवल बढ़ाया रहा है। हकीकत तो यह है कि हम हमेशा ही अलर्ट हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल और उनके डिप्टी स्पेशल डीजी (वेस्ट) वाईबी खुरानिया को यहां से हटा दिया।

इन दोनों को उनके राज्य कैडर में भेज दिया गया है। भारत-पाकिस्तान की संवेदनशील सीमा की रक्षा करने वाले बीएसएफ ने घुसपैठ की किसी भी घटना से इनकार किया है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू में शांति भंग कर रहा है।

उन्होंने कहाकि आतंकी देश को जम्मू की तरक्की पसंद नहीं है। इसलिए वह आतंकियों को यहां भेजकर खून-खराबा करा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap