800 KM दूर से इजरायल पर ड्रोन अटैक की प्लानिंग, हमास चीफ के कत्ल का बदला कैसे लेगा ईरान? खुल गया भेद…

हमास चीफ इस्माइल हानियेह और ‘शैतान’ मोहम्मद डीफ के खात्मे के बाद इजरायली सेना हमास पर पूरी तरह से हावी हो गई है। आठ महीने से चल रहे महायुद्ध को इजरायल ने दो ही दिन में पलट दिया है।

31 जुलाई को हानियेह का कत्ल ईरान की राजधानी तेहरान में गेस्ट हाऊस पर बम धमाके के बाद हुआ। हानियेह के कत्ल के बाद से ईरान बदले की आग में जल रहा है।

वह यह बात नहीं पचा पा रहा है कि उसके पाले आतंकी हानियेह को उसी की धरती में मार दिया गया। रिपोर्ट है कि ईरान ने इजरायल पर हमले की प्लानिंग तैयार कर ली है।

ईरान विदेशी जमीन से इजरायल पर हवाई हमला कर सकता है। ईरानी अधिकारियों को यह भी आदेश मिले हैं कि अगर अमेरिका, इजरायल का साथ नहीं देता है तो उसके ठिकानों से दूर रहा जाए। 

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान अपने अजीज हमास के दो शीर्ष नेताओं इस्माइल हानियेह और मोहम्मद डीफ के कत्ल का बदला लेने की पूरी योजना तैयार कर चुका है।

रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के इस काम में इस्लामिक राष्ट्र सीरिया भी मदद कर रहा है। उधर, जॉर्डन और लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी भी इस काम में इजरायल के खिलाफ और ईरान के साथ हैं। ईरान सीरिजा से इजरायल पर ड्रोन हमले की योजना बना रहा है।

कैसे और कब किए जाएंगे इजरायल पर हमले
सूत्रों का हवाला देते हुए, यूके स्थित युद्ध मॉनिटर सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट है कि ड्रोन दमिश्क के पास के इलाकों और सीरियाई रेगिस्तान से लॉन्च किए जा सकते हैं, ताकि ऐसा लगे कि उन्हें इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा लॉन्च किया गया है।

अमेरिका पर भी ईरान के आदेश
एसओएचआर की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी समूहों ने अपने गुर्गों को आदेश दिया है कि अगर हमले के दौरान अमेरिका इजरायल की रक्षा करने नहीं उतरा या युद्ध में नहीं कूदा तो वे अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना न बनाएं।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कल “ईरान से सभी खतरों के खिलाफ” इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता पर जोर दिया था। उन्होंने इजरायली पीएम नेतन्याहू को अपना दोस्त कहा और दोस्ती के लिए सुरक्षा का आश्वासन दिया।

इजरायल को रोकना बहुत जरूरीः ईरान
ईरान ने कहा है कि इजरायल 10 महीनों से गाजा पट्टी में खून-खराबा और तबाही मचा रहा है तथा अब उसने अपने अपराधों की सीमा को लेबनान, ईरान और यमन तक फैला दिया है, लिहाजा उसे जल्द रोकना जरूरी है।

ईरान के कार्यवाहक ईरानी विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल को अगर जल्द ही नहीं रोका गया तो पश्चिम एशिया और दुनिया भर की शांति खतरे में पड़ जायेगी।

इजराइल की उड़ानें आठ अगस्त तक स्थगित
पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच एअर इंडिया ने शुक्रवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें आठ अगस्त तक स्थगित करने की घोषणा की।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन राष्ट्रीय राजधानी से इजराइली शहर के लिए सप्ताह में पांच उड़ानें संचालित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap