आज का दिन कुंभ, मीन, मकर, कर्क व वृश्चिक राशि के लिए खास, शनिदेव हैं कारण…

प्रियंका प्रसाद (ज्योतिष सलाहकार):

 सावन शिवरात्रि का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अति उत्तम माना गया है इस साल सावन महीने में शिवरात्रि 2 अगस्त 2024, शुक्रवार को है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव भगवान शिव का परम शिष्य हैं। सावन का महीना भगवान शंकर को अतिप्रिय है।

ऐसे में इस महीने शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या से पीड़ित राशियों के कुछ खास उपायों को करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। जानें सावन शिवरात्रि पर कुंभ, मकर, मीन, कर्क व वृश्चिक राशि वाले कौन-से करें उपाय-

किन राशियों पर चल रही शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या-

शनि की साढ़ेसाती के तीन चरण होते हैं। मीन राशि वालों पर साढ़ेसाती का पहला चरण, कुंभ राशि वालों पर दूसरा और मकर राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती का तीसरा चरण चल रहा है। कर्क व वृश्चिक राशि पर शनि ढैय्या का प्रभाव है।

शनि साढ़ेसाती व ढैय्या के उपाय-

1. सावन शिवरात्रि पर शनि ढैय्या व साढ़ेसाती से पीड़ित जातक काले तिल, काला कपड़ा, लोहे के बर्तन या उड़द की दाल दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

2. सावन शिवरात्रि के दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल को जल चढ़ाएं और उसकी परिक्रमा करें। पीपल की जड़ में सरसों का दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

3. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सावन शिवरात्रि पर काले तिल, आटा या चीनी का मिश्रण तैयार करके उन्हें चीटियों को खिलाएं।

4. सावन शिवरात्रि पर शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए भगवान शिव को काले तिल अर्पित करने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शनिदेव के अशुभ प्रभाव कम होते हैं।

5. सावन शिवरात्रि पर ॐ शं शनिश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जब करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap