अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान- अब नहीं लड़ेंगे चुनाव, ट्रंप के सामने कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ाया…

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से जो बाइडेन ने खुद को अलग कर दिया है।

अमेरिकियों को सोशल मीडिया पर लेटर जारी करते हुए बाइडेन ने बड़ा ऐलान किया। इसके साथ ही बाइडेन ने अपनी जगह राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम का प्रस्ताव रखा है। 

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप से डिबेट में हार जाने और चर्चा के दौरान सोते हुए वायरल वीडियो के बाद बाइडेन की काफी किरकिरी हुई थी।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी बाइडेन को राष्ट्रपति की रेस से पीछे हटने की सलाह दी थी। बाइडेन की उम्र और क्षमता पर सवाल उठाए जा रहे थे।

तमाम डेमोक्रेटिक सांसद बाइडेन की जीत पर ही संदेह कर रहे थे और आंशका जता रहे थे कि अगर बाइडेन ट्रंप के सामने चुनाव लड़ते हैं तो पार्टी की हार पक्की है। माना जा रहा है कि इसी दबाव के चलते बाइडेन को अपनी उम्मीदवारी वापस लेनी पड़ी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार देर रात (भारतीय समयानुसार) सोशल मीडिया पर एक लेटर जारी किया और घोषणा की कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में अपनी उम्मीदवारी वापस ले रहे हैं।

पिछले कुछ समय से बाइडेन पर अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा था। इसकी झलक बाइडेन के हालिया इंटरव्यू के दौरान भी देखने को मिली थी।

जब उनसे उम्मीदवारी को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने गुस्से में आकर कहा था कि अब भगवान ही नीचे आकर उन्हें उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मना सकते हैं। बाइडेन लगातार अपनी उम्मीदवारी बरकरार रखने और खुद के स्वस्थ होने का दावा कर रहे थे। 

राष्ट्र और पार्टी हित में फैसला लिया

अमेरिकियों को सोशल मीडिया पर जारी किए अपने लेटर में बाइडेन ने अपने कार्यकाल के दौरान किए कार्यों का उल्लेख किया और अपना समर्थन करने वाले अमेरिकियों का धन्यवाद दिया।

बाइडेन ने कहा कि वो अपनी उम्मीदवारी वापस ले रहे हैं और अगले हफ्ते मीडिया के सामने अपनी बात रखेंगे। बाइडेन ने अपने इस फैसले के पीछे की वजह राष्ट्र और पार्टी हित बताया। 

बाइडेन ने कमला हैरिस के नाम का प्रस्ताव रखा

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की रेस के लिए अपना नाम पीछे करते हुए कमला हैरिस के नाम का प्रस्ताव रखा है। बाइडेन ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मेरे साथी डेमोक्रेट, मैंने नामांकन वापस लेने और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करने का फैसला किया है।

2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था। और यह मेरा सबसे अच्छा निर्णय रहा।

आज मैं कमला को इस वर्ष हमारी पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन और समर्थन देना चाहता हूं। डेमोक्रेट – अब एक साथ आने और ट्रम्प को हराने का समय है। आओ इसे साथ मिलकर करें।”

अब ट्रंप के खिलाफ कमला हैरिस

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम का प्रस्ताव रखा है। संभव है कि जल्द ही पार्टी भी हैरिस के नाम की घोषणा जल्द ही कर सकती है। कई डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी कमला हैरिस को सक्षम उम्मीदवार बताया है।

ट्रंप भी कमला हैरिस का नाम ले चुके हैं

सिर्फ डेमोक्रेटिक सांसद ही नहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कई मौकों पर बाइडेन के बजाय कमला हैरिस को सक्षम उम्मीदवार बता चुके हैं।

हाल ही में एक लीक वीडियो में ट्रंप ने भविष्वाणी की थी कि बाइडेन रेस से जल्द ही पीछे हटने वाले हैं और डेमोक्रेट्स जल्द ही कमला हैरिस को मेरे सामने उठाने की तैयारी कर रहे हैं।

ट्रंप ने कमला हैरिस का मजाक भी उड़ाया और कहा कि कमला काफी चालाक है लेकिन, मेरे सामने उनकी दाल नहीं गलने वाली, हैरिस की मेरे सामने कोई हैसियत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap