नेस्ले मामले में FSSAI को नोटिस, अब बेबी मिल्क और सेरेलैक की होगी जांच…

नेस्ले के बेबी मिल्क और सेरेलैक में अधिक चीनी के मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने रिपोर्ट संज्ञान लिया और एफएसएसएआई को नोटिस जारी किया।

अब भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) स्विस जांच संगठन पब्लिक आई और इंटरनेशनल बेबी फूड एक्शन नेटवर्क (IBFAN) के इसउस दावे की जांच कर रहा है जिसमें कहा गया है कि भारत जैसे देशों में नेस्ले बेबी मिल्क और सेरेलैक जैसे फूड प्रोडक्ट में चीनी और शहद मिला रही है।

एफएसएसएआई ने कहा कि वह निष्कर्षों की जांच करेगी और आगे की कार्रवाई के लिए इन-हाउस वैज्ञानिक पैनल के साथ जांच रिपोर्ट सौंपेगी। एक सूत्र ने कहा, “अगर दावे सही पाए गए तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।”

प्रियंदक कानूनगो की अध्यक्षता में एनसीपीसीआर ने एफएसएसएआई को नेस्ले और अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित और मार्केटिंग किए गए बेबी फूड प्रोडक्ट में चीनी की व्यापक समीक्षा करने के लिए कहा।

साथ ही इस बात की जांच होगी कि क्या उत्पाद नियामक द्वारा प्रमाणित थे और क्या वे प्रोटोकॉल का पालन कर रहे थे?

एनसीपीसीआर ने एफएसएसएआई को दिया नोटिस

एनसीपीसीआर ने अपने नोटिस में कहा, ” रिपोर्ट के मुताबिक, नेस्ले के कुछ बेबी फूड प्रोडक्ट में अतिरिक्त चीनी हो सकती है।

यह शिशुओं और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। शिशु आहार पोषण गुणवत्ता और सुरक्षा के लिए सख्त मानकों को पूरा करें। ” एनसीपीसीआर ने नोटिस का एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी।

नेस्ले इंडिया ने क्या कहा

नेस्ले के एक प्रवक्ता ने कहा, “पिछले पांच सालों में, हमने पहले से ही अतिरिक्त चीनी को 30% तक कम कर दिया है। हम नियमित रूप से अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते हैं।

गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वाद, नेस्ले इंडिया की एक विशेषता है और हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे।”

प्रवक्ता ने यह भी कहा, “हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि भारत में हमारे बने हुए उत्पाद अतिरिक्त शर्करा सहित सभी पोषक तत्वों की आवश्यकताओं से संबंधित कोडेक्स मानकों (WHO और FAO द्वारा स्थापित एक आयोग) के सख्त अनुपालन में हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap