‘पेड़ों को गले लगाना’ है, तो दीजिए 1500 रुपये; बेंगलुरु की कंपनी का अनोखा ‘स्टार्टअप’…

बेंगलुरु के कब्बन पार्क में ‘पेड़ों को गले लगाने’ के लिए 1,500 रुपये ‘वसूलने’ का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

ट्रोव एक्सपीरियंस नाम की कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर “फॉरेस्ट बाथिंग एक्सपीरियंस” शुरू किया है। इसका कहना है कि “वनों में हीलिंग पावर है।” बेंगलुरु की कंपनी ने इसको लेकर विज्ञापन दिया है। 

विज्ञापन में बताया गया है कि “फॉरेस्ट बाथिंग” की टिकट 1500 रुपये में बुक की जा सकती है। कंपनी का यह विज्ञापन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

कुछ लोग जहां इसे ‘फर्जी’ बता रहे हैं तो कुछ लोग इसे प्राचीन परंपरा से पैसा बनाने की इस कोशिश को गलत बता रहे हैं।

उनकी वेबसाइट पर बताया गया है, “फॉरेस्ट बाथिंग एक्सपीरियंस” में ‘पेड़ों को गले लगाने’ के अलावा कई गतिविधियां शामिल हैं।

वायरल स्क्रीनशॉट के अनुसार, 28 अप्रैल को होने वाले इस खास इवेंट के लिए टिकट बिक रहे हैं। इसको लेकर एक एक्स यूजर ने ‘अनुभव’ का स्क्रीनशॉट शेयर किया और इसे “घोटाला” बताया है। वायरल पोस्ट में लिखा है, “बेब, जागो! बाजार में एक नया घोटाला आया है।” 

वहीं ट्रोव एक्सपीरियंस की वेबसाइट पर इस पेशकश के बारे में लिखा है, “शहर में हमारा दैनिक जीवन काफी तनावपूर्ण हो सकता है। प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने के लिए एक समर्पित समय और स्थान ढूंढना, अपनी आवाज सुनने के लिए सभी शोर-शराबे से मुक्त होना भी काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

शिन्रिन योकू, या वन स्नान की जापानी कला, जंगल में एक गहन, मौन और भावपूर्ण सैर कराती है जहां से आप अधिक केंद्रित महसूस करते हुए निकलते हैं।” बता दें कि “फॉरेस्ट बाथिंग” असल में एक जापानी परंपरा “शिनरिन-योकू” है। इसके तहत प्रकृति के बीच आराम फरमाते हैं।  

अब सोशल मीडिया पर कंपनी का विज्ञापन वायरल हो रहा है। कई सोशल मीडिया यूजर्स कंपनी की आलोचना भी कर रहे हैं। कुछ यूजर्स ने इस ओर ध्‍यान दिलाया है कि बेंगलुरु का कब्‍बन पार्क जंगल नहीं है और इसमें एंट्री बिल्‍कुल फ्री है। एक यूजर ने लिखा, “कब्बन पार्क में घास छूना अभी भी मुफ़्त है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap