भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट से क्यों हटाया मुख्यमंत्री शिंदे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार का नाम, बड़ा सवाल… 

केंद्र की सत्ताधारी और महाराष्ट्र की सत्ता में साझेदार भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रावार को चुनाव आयोग में अपने स्टारप्रचारकों की एक संशोधित सूची सौंपी है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 40 लोगों के नाम दर्ज हैं लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि भाजपा ने महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार का नाम उस लिस्ट से हटा दिया है।  

शिंदे जहां शिव सेना के अलग धड़े के प्रमुख हैं, वहीं अजित पवार चाचा शरद पवार की स्थापित पार्टी एनसीपी के अलग धड़े के चीफ हैं। पुरानी लिस्ट में इन नेताओं के नाम शामिल थे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को एक पत्र लिखकर नई सूची उपलब्ध कराई है।

सिंह ने अपनी चिट्ठी में लिखा है, “यह सूची महाराष्ट्र में चौथे और पांचवे चरण के चुनाव में शामिल शेष संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वैध मानी जा सकती है, जब तक कि हम कोई और लिए संशोधित सूची नहीं भेज देते।”

बता दें कि शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी ने भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी और कहा था कि भाजपा ने अन्य दलों के राजनेताओं के नाम स्टार प्रचारकों के तौर पर प्रकाशित कर जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा-77 और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। 

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, राष्ट्रीय दलों को 40 स्टार प्रचारक नामित करने की अनुमति होती है।

राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों पर कुल पांच चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण में 19 अप्रैल को विदर्भ क्षेत्र में मतदान है, जबकि आखिरी चरण में मुंबई शहरी इलाके में 20 मई को मतदान होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap