महाशिवरात्रि पर बस कर दीजिए इन 5 चीजों का दान, फिर हर मनोकामना पूरी कर देंगे भोले बाबा…

प्रवीण नांगिया (ज्योतिष सलाहकार):

हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि (Mahashivatri)का पर्व मनाया जाता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन देश भर में मंदिरों में भोलेनाथ और मां पार्वती (Goddess Parvati) की पूजा होती है और भक्त व्रत आदि करके भगवान को प्रसन्न करते हैं।

इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को पड़ रहा है।  मान्यता है कि महाशिवरात्रि की पूजा के साथ साथ कुछ खास उपाय करके जातक भगवान शिव (Lord Shiva) की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

इस दिन दान पुण्य का भी काफी महत्व है और इस दिन किया गया दान काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

चलिए जानते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन किन खास चीजों का दान और सेवन करने से भगवान भोलेनाथ की कृपा पाई जा सकती है जिससे पूरे साल आपके घर और परिवार पर सुख समृद्धि का  राज रहेगा।

महाशिवरात्रि पर करें इन चीजों का दान

  • महाशिवरात्रि के दिन गाय को रोटी और चारा खिलाना चाहिए। अगर आप रोज ऐसा नहीं करते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें। गाय को माता समान कहा गया है और गाय की सेवा से महादेव प्रसन्न होते हैं।
  • भोलेनाथ को दूध बहुत पसंद है, इसलिए महाशिवरात्रि पर दूध और दूध से बनी चीजों का दान करना काफी शुभ साबित होता है। इस दिन घर में दूध और दूध से बने पकवान बनाएं और भोग के बाद उन्हें गरीबों में वितरित कर दें। इससे भगवान शिव का आशीर्वाद मिलेगा।
  • महाशिवरात्रि पर चंद्रमा को दूध दिखाकर इस दूध का दान कर दें। आपको बता दें कि भगवान शिव मस्तक पर चंद्रमा धारण करते हैं और दूध का संबंध भी चंद्रमा से है। इसलिए दूध दान करना आज के दिन काफी लाभकारी माना जाता है।
  • महाशिवरात्रि के दिन मीठी चीजों जैसे मिठाई, पकवान, चीनी, खीर आदि का दान करें। इससे जीवन में सुख समृद्धि और धन का आगमन होगा और परिवार में शांति और खुशहाली बनी रहेगी।
  • महाशिवरात्रि के दिन जातक को शनिदेव से संबंधित काली वस्तुएं दान करनी चाहिए। इस दिन आप काले तिल का दान करेंगे तो शनिदेव की कृपा आप पर साल भर बरसती रहेगी। आपको बता दें कि महाशिवरात्रि पर काले तिल के दान से शनि प्रकोप दूर होता है और शनिदेव जातक पर मेहरबान होते हैं।
  • महाशिवरात्रि पर जरूरतमंदों को वस्त्र और अन्न का दान करना चाहिए। इससे भोलेनाथ खुश होते हैं और परिवार को संपन्नता का वरदान देते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है वार्ता 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap