दिल्ली में 3.2 डिग्री तक गिरा पारा, UP में भीषण शीतलहर की आशंका; जानें कब मिलेगी राहत…

देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी रही। न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री तक गिरा।

अधिकांश जगहों पर धुंध और हवा में ठिठुरन का एहसास हुआ। भारत मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के मुताबिक, सफदरजंग में इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, लोधी रोड स्थित मौसम कार्यालय में यह 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जाफरपुर में सबसे कम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह सामान्य से लगभग 4 डिग्री सेल्सियस कम है।

आपको बता दें कि कड़ाके की ठंड का एहसास सुबह 4 बजे से लेकर 8.30 बजे के बीच लगभग पांच घंटों के लिए हुआ। हवाई अड्डे पर विजिबिलिटी शून्य हो गई। इसका असर उड़ानों पर भी देखने को मिला। कई फ्लाइट देरी से उड़ान भर रही है।

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के ऊपर आया है। इसके 16 जनवरी तक बने रहने की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

हालांकि, दिन में अधिकतम तापमान 18°C ​​के आसपास रहेगा। न्यूनतम तापमान औसतन 5-7°C के बीच रहने की संभावना है। सुबह के समय कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहेगा। 

देश के मौसम का हाल
आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, 13 से 16 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

इसी दौरान सुबह के समय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने का अनुमान है। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

आईएमडी ने बताया है कि अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में छिटपुट बारिश और बर्फबारी संभव है।

पंजाब के अमृतसर और उत्तर प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी में दृश्यता का स्तर 25 मीटर रहा, चंडीगढ़,उत्तर प्रदेश के बरेली, बिहार के पूर्णिया और असम के तेजपुर में 50 मीटर और हरियाणा के अंबाला और राजस्थान के गंगानगर में यह 200 मीटर रहा।

दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच हो तो बहुत घना कोहरा, 51 से 200 मीटर के बीच घना कोहरा, 201 से 500 मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1,000 मीटर के बीच हल्का कोहरा होता है।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर की आशंका
सर्द पछुवा हवा से उत्तर प्रदेश कंपकंपा रहा है। दिन में धूप नहीं निकल रही और रात में पारा नीचे जा रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में एक दो स्थानों पर शीतलहर चलने की आशंका जताई है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम के अनुसार कानपुर और आगरा में गुरुवार की रात इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। अगर यही क्रम आगे भी जारी रहा तो फिर राज्य में शीतलहरी का प्रकोप शुरू हो जाएगा।

उत्तराखंड में पहाड़ों से ज्यादा सर्द रहे मैदानी इलाके
उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है। स्थिति यह है कि शुक्रवार का दिन मैदानी इलाकों में पहाड़ों के मुकाबले कहीं ज्यादा ठंडा रहा।

देहरादून और रुड़की में तो इस सीजन का सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया। अभी राज्य में आगे भी इसी तरह से सूखी ठंड से मैदानी हिस्से बेहाल रहेंगे।

मौसम विज्ञान केंद्र ने मैदानी हिस्सों में 16 जनवरी तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। राज्य के मैदानी और तराई इलाके कोहरे व ठंड से जूझ रहे हैं। पहाड़ पर सुबह के पाले ने लोगों की दिक्कत को बढ़ाया। पहाड़ी इलाकों में सबसे ठंडा लोहाघाट रहा।

बिहार में कड़ाके की ठंड का अलर्ट
बिहार में दो दिन कड़के की ठंड का अलर्ट जारी किया गया है। पछुआ के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले दो दिन उत्तरी बिहार यानी 19 जिले शीत दिवस और दक्षिणी बिहार के 19 जिले शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है।

इस बीच, शुक्रवार को पश्चिमी हिमालय से आने वाली शुष्क ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट आई और पूरे प्रदेश में कनकनी बढ़ गई। शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है।

हरियाणा-पंजाब में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे
पंजाब और हरियाणा शुक्रवार को शीत लहर की चपेट में हैं और अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। दोनों राज्यों के कई हिस्सों में सुबह कोहरा भी छाया रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर पंजाब का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 2.6 डिग्री सेल्सियस, झज्जर में 3.1 डिग्री सेल्सियस और फतेहाबाद में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर प्रभावित
जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर रह सकता है और ऊंचे इलाकों में कहीं कहीं हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है। बादल छाए रहने के कारण कश्मीर में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है।

कश्मीर में शुष्क सर्दी के कारण रात में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है, हालांकि दिन अपेक्षाकृत गर्म हैं। घाटी में रात का तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है।

गुरुवार रात श्रीनगर में न्यूनतम तापमन शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह तापमान पिछली रात से एक डिग्री अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap