कतर ने दी अच्छी खबर! इस दिन शुरू होगी बंधकों की रिहाई, गाजा में युद्धविराम पर सहमत इजरायल…

इजरायल और हमास में एक महीने से भी ज्यादा समय से जारी युद्ध के बीच एक अच्छी खबर आई है।

इजरायली बंधकों की रिहाई को लेकर दोनों पक्षों में बात बन चुकी है। कतर ने ये अच्छी खबर दी है। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि गाजा युद्धविराम और बंधकों की रिहाई शुक्रवार सुबह शुरू होगी।

माजिद अल-अंसारी ने कहा, “युद्धविराम शुक्रवार को सुबह 7:00 बजे (0500 GMT) शुरू होगा… और नागरिक बंधकों के पहले बैच को लगभग 4:00 बजे (1400 GMT) उसी दिन सौंप दिया जाएगा।” अंसारी ने कहा कि शुरुआत में तेरह लोगों को रिहा किया जाएगा। इनमें एक ही परिवार के सभी महिलाएं और बच्चे शामिल होंगे।

प्रवक्ता ने कहा, “जाहिर तौर पर हर दिन कई नागरिक छोड़े जाएंगे। चार दिनों के भीतर कुल 50 लोगों को छोड़ने पर सहमति बनी थी।” इजरायल और हमास 7 अक्टूबर से युद्ध में लगे हैं। इजरायल ने बुधवार को एक समझौते की घोषणा की थी, जिसमें चार दिवसीय संघर्ष विराम के दौरान कम से कम 50 बंधकों और कई फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की अनुमति दी गई थी।

कतर, मिस्र और अमेरिका द्वारा समर्थित यह सौदा कई चरणों में लागू होगा, जिसे आगे भी बढ़ाया और विस्तृत किया जा सकता है। इसका उद्देश्य गाजा के 24 लाख निवासियों को सहायता प्रदान करना भी है। हमास के आतंकवादियों द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमले में करीब 1200 लोग मारे गए थे। इजरायली अधिकारियों का कहना है कि इनमें अधिकतर नागरिक थे और लगभग 240 को हमास ने बंधक बना लिया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर कहर बरपाया और कम से कम 14 हजार लोग मारे गए।

समझौता लागू होने पर यह पहली बड़ी कूटनीतिक जीत होगी और सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद से शुरू हुए युद्ध में विराम लगेगा। यह घोषणा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उस टिप्पणी के बीच हुई है जिसमें उन्होंने कहा था, ‘‘हमारे सभी लक्ष्य हासिल होने तक युद्ध जारी रहेगा।’’

समझौते को लेकर हुई बैठक के बाद इजराइल कैबिनेट ने कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को तीन के मुकाबले 35 वोट से मंजूरी दी। धुर दक्षिणपंथी ओत्जमा येहुदित पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर सहित पार्टी के मंत्रियों ने इसके खिलाफ वोट किया। कैबिनेट की बैठक से पहले युद्ध कैबिनेट और सुरक्षा कैबिनेट की बैठक हुई। बयान में कहा गया है कि हर 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम अगले दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

इजरायल ने 300 फलस्तीनियों की सूची जारी की है जिन्हें इजरायल और हमास के इस समझौते के तहत रिहा किया जा सकता है। इजरायल के न्याय मंत्रालय ने रिहाई के पात्र 300 कैदियों की एक सूची प्रकाशित की, जिनमें मुख्य रूप से पत्थर फेंकने और अन्य छोटे अपराधों के लिए पिछले साल हिरासत में लिए गए किशोर शामिल थे। पहले चरण में सिर्फ 150 कैदियों की रिहाई की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap