पाकिस्तान में जन्मे लेखक को RSS ने दी श्रद्धांजलि, बैठक में गिनाए ‘देश के लिए किए योगदान’…

RSS यानी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तीन दिवसीय बैठक का गुजरात के कच्छ में आगाज हो चुका है।

रविवार से शुरू हुआ बैठकों का दौर मंगलवार तक चलेगा। पहले दिन पाकिस्तान में जन्में लेखक और पत्रकार तारेक फतेह, पूर्व भारतीय क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी को श्रद्धांजलि दी गई।

कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कई शीर्ष पदाधिकारी मौजूद रहे।

संघ के अनुसार, फतेह ने ‘देश और समाज के लिए महान योगदान दिया है।’ फतेह पाकिस्तान से जुड़े मुद्दों पर बेबाक राय रखने के लिए मशहूर थे।

पाकिस्तान में जन्म लेने वाले पत्रकार ने कनाडा को बाद में अपना ठिकाना बना लिया था। इस साल 23 अप्रैल को ही उन्होंने टोरंटो में 73 वर्ष में आखिरी सांस ली।

इनका नाम भी शामिल
संघ की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘देश और समाज के लिए महान योगदान करने वाले लोगों को’ श्रद्धांजलि दी गई थी।

इनमें वरिष्ठ संघ प्रचारक रंगा हरि, मदनदास देवी, तारिक फतेह, बिंदेश्वरी पाठक, बिशनसिंह बेदी, बालकृष्ण जयसवाल, सुषमा बलूनी और पद्मविभूषण एन विशाल का नाम शामिल था।

संघ की विज्ञप्ति के मुताबिक, संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में पूरे गुजरात से 382 वरिष्ठ संघ नेता शामिल हो रहे हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बैठक से पहले भागवत और संगठन के अन्य शीर्ष नेताओं से शिष्टाचार भेंट की।

विज्ञप्ति में कहा गया कि बैठक के दौरान आमंत्रित सदस्य संघ के विस्तार की योजना में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और आधुनिक जीवनशैली के प्रकृति पर पड़ने वाले असर, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, गो संरक्षण, ग्रामीण विकास सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इससे पहले संगठन के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन और देश भर में होने वाले इससे जुड़े कार्यक्रमों पर संघ की भुज में होने वाली बैठक में चर्चा की जाएगी।

अयोध्या राम जन्म भूमि मंदिर में राम लला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अगले साल 22 जनवरी को प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap