जो पूरी दुनिया ने देखा उसे कैसे बदलोगे; हमास का हमदर्द बन रहे तुर्किये पर भड़का इजरायल, खोली पोल…

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बीच तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन हमास के हमदर्द बनते दिखाई दिए।

उनका कहना है कि हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है, बल्कि एक मुक्ति समूह है जो फिलिस्तीनी भूमि और लोगों की रक्षा के लिए लड़ रहा है।

तैयप एर्दोगन ने इजरायली और फिलिस्तीनी बलों के बीच तत्काल युद्ध विराम का आह्वान किया और कहा कि मुस्लिम देशों को क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

एर्दोगन के इस बयान के पर इजरायल भड़क गया है। इजरायल का कहना है कि तुर्किये आतंकी संगठन को बढ़ावा दे रहा है।

तुर्किये ने दिखाई हमास के लिए हमदर्दी

हमास के लिए हमदर्दी दिखाते हुए तैयप एर्दोगन ने कहा, “हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है, यह एक मुक्ति समूह है। वो ‘मुजाहिदीन’ जो अपनी भूमि और लोगों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ रहा है।”

हमास के खिलाफ इजरायल की जवाबी कार्रवाई के समर्थन में आवाज उठाने वाली पश्चिमी शक्तियों की आलोचना करते हुए तुर्किये के राष्ट्रपति ने कहा कि इजरायल के लिए बहाए गए पश्चिमी आंसू धोखाधड़ी के अलावा कुछ नहीं है।

एर्दोगन के बयान को इजरायल ने आतंक का पक्ष लेना बताया। तेल अवीव ने तैय्यप एर्दोगन के दावे को खारिज करते हुए कहा, “आतंकवादी संगठन हमास के बारे में तुर्किये के राष्ट्रपति के बयान की इजरायल कठोर शब्दों में निंदा करता है। तुर्किये के राष्ट्रपति का बयान उस भयावहता को नहीं बदल पाएंगा जो पूरी दुनिया ने देखी है।”

आतंक का पक्ष ले रहा तुर्किये: इजरायल

इससे पहले तुर्किये ने हमास के 7 अक्टूबर के हमले के कारण हुई नागरिकों की मौत की निंदा की थी।

उन्होंने संघर्ष में मध्यस्थता करने और मानवीय सहायता भेजने की पेशकश करते हुए गाजा पर इजरायल की भारी बमबारी की भी कड़ी निंदा की थी।

पहले के अपने बयान में एर्दोगन ने बताया कि इजरायल एक देश की तरह बर्ताव नहीं कर रहा है। तुर्किये के राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए आगाह किया है कि यदि इजरायल ऐसा ही करता रहा तो तबाह हो जाएगा।

पहले दिए अपने बयान में एर्दोगन ने कहा, “इजरायल को यह नहीं भूलना चाहिए कि वह एक देश है न कि एक ‘संगठन’। इस तरह का व्यवहार करके इजरायल खुद को ही खत्म कर देगा।”

उन्होंने कहा कि नागरिक स्थलों पर बमबारी करना, नागरिकों की हत्या करना, मानवीय सहायता को रोकना इस तरह का काम कोई देश नहीं करता यह किसी ‘संगठन’ का काम है।

उल्लेखनीय है कि तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन आमतौर ‘संगठन’ शब्द का उपयोग तब करते हैं जब वह कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) का उल्लेख करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap