काल बनकर बरसा रॉकेट, 70 लोगों की गई जान; गाजा में घुसी इजरायली सेना…

बदले की आग में जल रहा इजरायल गाजा पट्टी पर आसमान और जमीन दोनों तरफ से हमला कर रहा है।

गाजा पर किए इजरायल के हालिया हलमे में 70 लोगों की जान चली गई है।

हमास के अधिकारियों ने बताया कि गाजा शहर को छोड़कर जा रहे लोगों के काफिलों पर इजरायल की तरफ से किए गए हवाई हमलों में 70 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

एपी की रिपोर्ट की मानें तो गाजा शहर से दक्षिण की ओर जाते समय तीन जगहों पर कारों पर हमला किया गया। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि हवाई हमलों का लक्ष्य कौन था और यात्रियों में आतंकवादी थे या नहीं।

वहीं इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि घनी आबादी वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र पर जमीनी हमले से पहले इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों में गाजा में कई जगहों पर छापेमारी की। बता दें इजरायल सेना ने जमीनी हमले से पहले निवासियों को शहर खाली करने का भी आदेश दिया था।

इजराइली सेना ने कहा है कि पहली बार उसके पैदल सैनिकों ने गाजा पट्टी के भीतर घुसकर छापेमारी की। इजराइली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसके सैनिक हमास के आतंकवादियों से लड़ने, उनके हथियारों को नष्ट करने और हमास द्वारा रखे गए लापता बंधकों के बारे में सबूत खोजने के लिए गाजा में दाखिल हुए थे।

इजराइली सेना की यह घोषणा  हालांकि, गाजा पर अपेक्षित जमीनी आक्रमण की शुरुआत नहीं मानी जा रही है। पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए घातक हमले के बाद से ही इजराइल गाजा सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है।

बता दें इजराइल की सेना ने गाजा सिटी में रहने वाले करीब 10 लाख लोगों को वहां से चले जाने का निर्देश दिया। इस निर्देश के बाद क्षेत्र में इजराइल की ओर से जमीनी कार्रवाई किए जाने की आशंका तेज हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों का जान बचा कर भागना घातक साबित हो सकता है, वहीं हमास ने इजराइली सेना के इस निर्देश को खारिज कर दिया और लोगों से अपने घरों में रहने को कहा है।
     
हमास ने शनिवार को इजराइल पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए थे, जिसके जवाब में इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने हमास के मुख्य ठिकानों को निशाना बनाकर कार्रवाई की है।

संघर्ष का आज आठवां दिन है। निकासी आदेश में गाजा सिटी का हिस्सा भी आता है। इस आदेश के बाद नागरिकों के बीच भारी दहशत है। ऐसा अनुमान है कि शहर से निकलने के दौरान लोग रॉकेट का शिकार हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap