गाजा पट्टी पर कहर बरपा रही इजरायली सेना, नेतन्याहू की कसम ने UN चीफ को चिंता में डाला…

हमास के आतंकी हमले के जवाब में इजरायली सेना फिलिस्तीनी आतंकियों के ठिकानों को बर्बाद कर रही है।

अभी तक हमास के 500 ठिकानों को नेस्तनाबूत किया जा चुका है। फिलिस्तीन के अधिकारियों का कहना है कि बिजली, पानी और भोजन के संकट से जूझ रहे गाजा पट्टी पर बड़े पैमाने पर आम नागरिक मारे जा रहे हैं।

इजरायल खेमे से 900 तो गाजा पट्टी में करीब 700 लोग मारे जा चुके हैं। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को “मलबे” में बदलने की कसम खा चुके हैं।

इजरायल की प्रतिज्ञा ने संयुक्त राष्ट्र में चिंता बढ़ा दी है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने फिलिस्तीन में रह रहे आम लोगों पर चिंता जताई है। साथ ही कहा कि सैन्य अभियान अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार सख्ती से संचालित किया जाना चाहिए”। 

इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर रह रहे आम लोगों से जगह जल्दी खाली करने की चेतावनी दी है। इजरायली पीएम नेतन्याहू कमस खा चुके हैं कि वे हमास के ठिकानों को मिट्टी में मिला देंगे। शनिवार तड़के हमास के आतंकियों ने इजरायल पर रॉकेट की वर्षा की थी।

इजरायल के अधिकारियों का कहना है कि उनकी सीमा में मरने वालों की संख्या करीब 900 है। जवाबी कार्रवाई में इजरायली सेना हवा, जमीन और जल के जरिए गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर टूट पड़ी है। गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का कहर जारी है। फिलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या 700 पहुंच गई है, इसमें भी ज्यादातर आम नागरिक शामिल हैं। इजरायल ने हमास के 500 ठिकानों को बर्बाद कर दिया है।

चिंता में यूएन चीफ
हमास के आतंकियों और इजरायली सेना के बीच जारी युद्ध ने संयुक्त राष्ट्र की चिंता बढ़ा दी है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, “मैं इज़राइल की वैध सुरक्षा चिंताओं को पहचानता हूं, मैं इज़राइल को यह भी याद दिलाता हूं कि सैन्य अभियान अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार सख्ती से संचालित किया जाना चाहिए।”

इजरायल को हमास की धमकी
इस बीच, हमास ने धमकी दी है कि अगर इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के निवासियों को निशाना बनाकर बिना किसी पूर्व चेतावनी के हवाई हमले किए तो बंधकों को मार डाला जाएगा।

हमास की सशस्त्र शाखा, इज़ेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने कहा, “बिना किसी चेतावनी के हमारे लोगों को निशाना बनाने वाले प्रत्येक लक्ष्य का जवाब नागरिक बंधकों में से एक को फाँसी से दिया जाएगा।”

गाजा पट्टी में नरक भोग रहे आम लोग 
गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का कहर जारी है। वहां, बिजली, पानी और भोजन की कमी से आम लोगों का बुरा हाल है। ऊपर से इजरायल की बम वर्षा से वे नरक जैसी यातना भोग रहे हैं। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इज़राइल लंबे समय से अवरुद्ध इलाके पर “पूर्ण घेराबंदी” करेगा। उन्होंने कहा, इसके 2.3 मिलियन लोगों पर प्रभाव पड़ेगा “बिजली नहीं, भोजन नहीं, पानी नहीं, गैस नहीं – सब कुछ बंद है”। इसलिए आम लोग जितना जल्दी हो सके, हमास के ठिकानों से दूर चले जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap