छत्तीसगढ़; धमतरी: विलुप्त होते पारंपरिक खेलों के लिए संजीवनी का काम कर रहा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: कविता योगेश बाबर। ग्राम दर्री में छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के समापन कार्यक्रम में कविता बाबर हुईं शामिल…

सैयद जावेद हुसैन (सह संपादक – छत्तीसगढ़):

धमतरी- गांधी व शास्त्री जयंती के अवसर पर राजीव युवा मितान क्लब दर्री के तत्वाधान में 36 छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेलों का समापन व पुरस्कार वितरण जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कविता योगेश बाबर ने किया।

इस अवसर पर पूर्व जनपद अध्यक्ष घमेश्वरी साहू, सरपंच गीतेश्वरी साहू उपस्थित रहीं। 

छत्तीसगढ़ महतारी एवं महात्मा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन कर कार्यक्रम किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमति बाबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और सभ्यता की चर्चा पुरातन काल से चली आ रही है, जो समय के साथ विलुप्त होती जा रही थी जिसके मद्देनज़र छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विलुप्त होती संस्कृति व परंपरा को विश्व पटल पर लाने की योजना पर कार्य किया जिसके तहत स्थानीय त्योहारों में अवकाश प्रदान करना, बोरे बासी को विश्व पटल पर पहचान दिलाना तथा स्थानीय त्योहारों के प्रति लोगों को जागरूक करना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में रहा है इसी का परिणाम है कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जोड़ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की गई।

जिसकी परिकल्पना ख़ुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की है।

यह कार्यक्रम जिसमें एकल श्रेणी में कुल चौदह प्रकार के पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है, इन खेलों के माध्यम से स्थानीय लोगों को मंच मिल रहा व खेल भावना का विकास भी लगातार हो रहा है।

सभा को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। वहीं इस शानदार आयोजन के लिए राज़ीव युवा मितान क्लब के प्रति आभार व्यक्त किया गया। 

कार्यक्रम के इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामवासी एवं आयोजन समिति के अध्यक्ष लक्ष्मी साहू, भोलाराम चक्रधारी, राम गोपाल चक्रधारी, शेखन लाल साहू, उप सरपंच चोखेलाल साहू, कार्तिक राम साहू, पंडित ललित शुक्ला, राम दयाल साहू, हेमशंकर चक्रधारी, मुकेश कोशरिया, शेष नारायण साहू, शिशुपाल, राजेश यादव समेत बड़ी संख्या में ग्रामवासी एवं प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap