NASA के रोवर ने मंगल ग्रह पर दिखाया ‘शैतानी’ बवंडर, कैमरे में कैद वीडियो…

मंगल ग्रह पर जीवन की खोज कर रहे नासा के रोवर ने कैमरे पर अनोखी घटना कैद की है। नासा के Perseverance रोवर ने इस घटना को सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। रोवर ने मंगल ग्रह पर एक विशाल बवंडर की घटना कैमरे पर कैद की है। नासा ने इस बवंडर को शैतानी तूफान नाम दिया है। नासा ने इस बवंडर के बारे में जानकारी भी शेयर की है।

नासा के Perseverance रोवर के मुताबिक, लगभग 1.2 मील (2 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंचते हुए, इस घूमते हुए भंवर ने 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार की गति पकड़ी। भंवर का निचला भाग फुटेज में दिखाई दे रहा है। नासा का कहना है कि मंगल ग्रह पर’धूल भरा शैतान’ अक्सर दिखाई देता है। हालांकि इस बार रोवर से इसका सामना 200 फीट की दूरी से हुआ।

इससे पहले कब देखा गया बवंडर
मंगल ग्रह पर धूल भरी आंधी या बवंडर नया नहीं है। इस तरह की घटना अक्सर मंगल ग्रह पर देखी जाती रही है। मंगल पर हवा है या नहीं, नासा का रोवर ग्रह पर इसकी खोज कर रहा है। नासा ने इससे पहले दिसंबर 2022 में बवंडर को कैमरे में किया था। बवंडर से पहले का ऑडियो और वीडियो भी सामने आई थी। इस बार भी नासा ने मीलों प्रति घंटे की रफ्तार वाले इस शैतानी बवंडर को कैमरे में किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह वबंडर सेकंड के 21वें फ्रेम में गति पकड़ता है और फिर पहाड़ी से नीचे की तरफ चला जाता है।

मंगल ग्रह पर क्या खोज रहा नासा
नासा का रोवर मंगल ग्रह पर जेज़ेरो क्रेटर की खोज कर रहा है, जो एक समय गर्जना करने वाली नदी डेल्टा का स्थल था जो पानी से भरा हुआ था। अब यह एक सूखा ग्रह है। इसकी तुलना हम पृथ्वी के सबसे शुष्क रेगिस्तान से 1,000 गुना अधिक शुष्क से कर सकते हैं। यहां वायुमंडल में हवा पहुंचाने के लिए लाल धूल की कोई कमी नहीं है।

कामयाबी के करीब है रोवर
नासा का रोवर रोबोट अब उस क्षेत्र के करीब पहुंच रहा है जहां ग्रह वैज्ञानिकों को संदेह है कि झील का पानी लगभग 3 अरब साल पहले एक तटरेखा से टकराता था। नासा का कहना है कि प्राचीन तट पर छोड़े गए खनिज प्राचीन जीवन के अस्तित्व के निशान को संरक्षित करने का एक उत्कृष्ट माध्यम हैं।

मंगल एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिसकी नासा सतर्कतापूर्वक रोवर्स के साथ खोज कर रही है। लेकिन अंतरिक्ष एजेंसी की अन्य ग्रहों का निरीक्षण करने की भी योजना है जहां जीवन के पनपने के लिए मौजूदा स्थितियां मौजूद हो सकती हैं। इनमें शनि के एन्सेलेडस और बृहस्पति के यूरोपा जैसे आकर्षक चंद्रमा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap