NDIA या NDA को लेकर क्यों मौन हैं मायावती, 2024 के लिए क्या है प्लान? किस किनारे लगेगी BSP…

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पार्टियां कमर कस रही हैं। बीजेपी गठबंधन से लोहा लेने के लिए विपक्ष एकजुट हो रहा है।

28 विपक्षी दलों के समूह को जोड़कर इंडिया गुट का निर्माण किया गया है। उत्तर प्रदेश के छत्रपों की बात करें तो समाजवादी पार्टी (सपा) ने इंडिया गुट का दामन थाम लिया है, वहीं बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने अभी अपना रुख साफ नहीं किया है।

लोकसभा चुनाव में मायावती किस ओर जाएंगे इसके बारे में उन्होंने खुलकर अपनी बात नहीं रखी है। हालांकि, उनका रुख इस बार बीजेपी की तरफ झुका हुआ नजर आ रहा है।

मायावती और उनकी पार्टी आए दिनों सपा और कांग्रेस पर निशाना साध रही है। वहीं बीजेपी के लिए उनके तेवर नरम हैं। इसे देखते हुए सपा ने पहले से ही बसपा को भाजपा की बी-टीम कहना शुरू कर दिया है।

यदि विपक्षी पार्टी के साथ मायावती हाथ मिलाना चाहती हैं तो उन्हें इसपर कोई ऐतराज नहीं है, मगर उनकी एक शर्त है।

विपक्षी गुट की पार्टी जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने कहा कि अगर मायावती इंडिया गुट को चुनती हैं तो उनका स्वागत किया जाएगा।

लेकिन अगर वह कांग्रेस और सपा पर हमला करती रहेंगी तो वह इंडिया ब्लॉक का हिस्सा नहीं बन सकतीं। वहीं बसपा के भीतर भी इस बात का संशय है कि मायावती आने वाले चुनाव में किस किनारे लगेंगी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो एक बसपा नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी के दूर रहने से भारत को नुकसान हो सकता है।

उन्होंने कहा, “बसपा अपने दम पर जीतने की स्थिति में नहीं हो सकती है, लेकिन वह अन्य पार्टियों को नुकसान पहुंचा सकती है।

पार्टी के पास हर विधानसभा सीट पर कम से कम 15,000 वोट हैं। 2022 के विधानसभा चुनावों में, जब बसपा ने अकेले चुनाव लड़ा था, तो उसके मुस्लिम उम्मीदवारों ने कई सीटों पर सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया था, जहां भाजपा जीत गई थी।”

बसपा नेता ने कहा ने बदले की भावना से संकेत देते हुए कहा, “जब अन्य विपक्षी दलों के नेता केंद्रीय एजेंसियों की जांच का सामना कर रहे हैं, ऐसे में किसी भी बसपा नेता के बारे में अभी तक ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं आई है।”  

बसपा लंबे समय से केंद्र में भाजपा सरकार का मौन समर्थन करती रही है, जिसमें हाल ही में संसद के विशेष सत्र में महिला आरक्षण विधेयक भी शामिल है। जबकि मायावती ने मांग की कि महिलाओं के कोटे के भीतर एससी और एसटी की तरह ओबीसी के लिए भी कोटा होना चाहिए।

इससे पहले, जब जी20 के निमंत्रण पर भारत के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ वाक्यांश को लेकर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था, और विपक्ष ने दावा किया था कि इस कदम ने इंडिया गुट के प्रति भाजपा के डर को उजागर किया है।

इस पर मायावती ने विपक्ष को दोषी ठहराया था। उन्होंने कहा कि खुद को भारत कहकर उन्होंने भाजपा को इस मुद्दे पर ‘संविधान के साथ छेड़छाड़’ करने का मौका दिया है।

उन्होंने देश के नाम पर गठित सभी राजनीतिक निकायों पर प्रतिबंध लगाने का भी आह्वान किया। इस बयान पर गौर करें तो मायावती इंडिया बनाम भारत के पक्ष में तटस्थ रहना चाहती थीं।

इससे पहले, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को भोपाल में एक कार्यक्रम में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर जोर दिया और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इसकी निंदा की, तो मायावती ने जवाब दिया कि उनकी पार्टी यूसीसी के खिलाफ नहीं थी। लेकिन जिस तरह से भाजपा इसे लागू करने की कोशिश कर रही है, बसपा उसका समर्थन वह नहीं करती।

वहीं विपक्षी गठबंधन मायावती के कदमों पर सावधानी से नजर रख रहा है। इंडिया गुट का कहना है कि बसपा प्रमुख ने कभी भी मोर्चे का हिस्सा बनने की कोई इच्छा व्यक्त नहीं की है। जेडीयू के एक नेता ने पहले कहा था, “कई मौकों पर, बसपा ने बीजेपी से ज्यादा कांग्रेस की आलोचना की है… इंडिया ब्लॉक में केवल वे पार्टियां जो 2024 में बीजेपी से लड़ने के लिए तैयार हैं।” 

इंडिया गुट की सतर्कता का एक और कारण यह है कि जब बसपा नेतृत्व भाजपा पर निशाना साधता है, तो वह कांग्रेस और कुछ हद तक, सपा पर भी हमला करने का मुद्दा उठाता है। लेकिन, मायावती हर वक्त पीएम या यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कोई सीधी टिप्पणी करने से बचती हैं। भाजपा नेता भी अपने राजनीतिक हमलों को मुख्य रूप से सपा और कांग्रेस पर केंद्रित करते हैं, बसपा के खिलाफ शायद ही कभी बोलते हैं। सूत्रों ने कहा कि पार्टी मायावती पर सीधी टिप्पणी करने से बचती है क्योंकि उसे यूपी में दलित मतदाताओं की भावनाओं को ठेस पहुंचने का डर है – जिनके बीच बसपा प्रमुख एक प्रतीक बनी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap