अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले सर्वे; जो बाइडन को बड़ा झटका, 10 अंक आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप…

अमेरिका में मीडिया संस्थानों के नए चुनाव पूर्व सर्वे में राष्ट्रपति जो बाइडन को बड़ा झटका लगता दिख रहा है।

इसके अनुसार, 2024 में होने वाले आम चुनावों में लोकप्रियता के मामले में बाइडन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पीछे हैं। वॉशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज के सर्वेक्षण के नतीजों में यह दावा किया गया है।

इसमें बताया गया कि ट्रंप को 51 और बाइडन को 42 अंक मिले हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदारों में ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं। रिपब्लिकन पार्टी की नामांकन प्रक्रिया जनवरी में न्यू हैम्पशायर प्राइमरी और आयोवा कॉकस से आधिकारिक रूप से शुरू होगी।

रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों में से साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निकी हेली और बिजनेसमैन विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता हालिया सप्ताह में बढ़ी है।

इसके बावजूद ट्रंप उनसे बहुत आगे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उनके पार्टी का उम्मीदवार बनने की पूरी संभावना है। वॉशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज की ओर रविवार को सर्वे के नतीजे जारी किए गए। इसमें कहा गया कि रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों का कहना है कि बाइडन के कार्यकाल में उनकी स्थिति खराब हुई है।

राष्ट्रपति बाइडन की उम्र बनी बड़ा फैक्टर
सर्वे के मुताबिक, यूएस के तीन-चौथाई लोगों का कहना है कि राष्ट्रपति बाइडन की आयु बहुत अधिक हो गई है। ऐसे में उनके लिए एक और कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद संभालना संभव नहीं है।

उनका कहना है कि पीछे मुड़कर विश्लेषण करने पर ट्रंप बेहतर नजर आते हैं। बहरहाल, वाशिंगटन पोस्ट सर्वेक्षण के नतीजों से असहमत है।

अमेरिका के इस प्रमुख समाचार पत्र ने कहा कि सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप बाइडन से 10 अंक से आगे नजर आ रहे है, लेकिन यह परिणाम अन्य सर्वेक्षणों के परिणामों से मेल नहीं खाता। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरे सर्वेक्षणों के अनुसार दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच कड़ा मुकाबला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap