ब्रिटेन ने बढ़ा दी वीजा फीस, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर; अब खर्च करने होंगे इतने रुपये…

ब्रिटेन ने अपने यहां आने वाले लोगों और छात्रों के लिए वीजा फीस बढ़ा दी है।

वीजा फीस में बढ़ोत्तरी अगले महीने 4 अक्टूबर से लागू होगी। अब एक पर्यटक, आगंतुक या छात्र के रूप में यूनाइटेड किंगडम की यात्रा 4 अक्टूबर से महंगी हो जाएगी।

विजिटर्स को अब छह महीने से कम अवधि वाले दौरे के वीजा के लिए 15 पाउंड (1,543 रुपये) और छात्र वीजा के लिए 127 पाउंड (13,070 रुपये) अधिक खर्च करने होंगे। 

शुक्रवार को संसद में पेश किए गए अध्यादेश के बाद, ब्रिटेन के गृह विभाग ने कहा कि बदलावों का मतलब है कि छह महीने से कम समय के दौरे के वीजा की लागत बढ़कर 115 पाउंड (11835 रुपये) हो जाएगी और छात्र वीज़ा के आवेदकों को अब 490 पाउंड (50428 रुपये) खर्च करना होगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जुलाई में घोषणा की थी कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र की वेतन वृद्धि को पूरा करने के लिए वीजा आवेदकों द्वारा ब्रिटेन की वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए भुगतान की जाने वाली फीस और स्वास्थ्य अधिभार में बड़ी वृद्धि होने वाली है।

सुनक ने उस वक्त कहा था, ‘‘हम इस देश में आने वाले प्रवासियों के वीजा के लिए आवेदन करने पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने जा रहे हैं। इसे वस्तुत: आव्रजन स्वास्थ्य अधिभार (आईएचएस) कहा जाता है, जो एक प्रकार का लेवी (शुल्क) है जिसका वे एनएचएस तक पहुंचने के लिए भुगतान करते हैं।’’

ब्रिटेन के गृह विभाग ने इस हफ्ते अधिकांश कार्य एवं यात्रा वीजा की लागत में 15 प्रतिशत की वृद्धि और प्राथमिकता वाले वीजा, अध्ययन वीजा और प्रायोजन के प्रमाण पत्र की लागत में कम से कम 20 प्रतिशत की वृद्धि का संकेत दिया था। शुल्क में बढ़ोतरी स्वास्थ्य और देखभाल वीजा सहित अधिकांश वीज़ा श्रेणियों पर लागू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap