स्प्रे छिड़का, फिर लगाया पोंछा; पुतिन के साथ बैठक से पहले किम जोंग की कुर्सी पर बवाल…

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इन दिनों रूस की यात्रा पर हैं।

अपनी बुलेटप्रूफ ट्रेन से रूस पहुंचे किम जोंग उन ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। इस मुलाकात से पहले का एक घटनाक्रम चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरियाई नेता जिस कुर्सी पर बैठे थे उसे काफी देर तक साफ किया गया।

कोमर्सेंट अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन के सुरक्षा कर्मियों ने कुर्सी को कीटाणुरहित करने में कई मिनट बिताए।

काफी देर तक साफ करते रहे कुर्सी 

अखबार द्वारा जारी किए गए वीडियो फुटेज में सफेद दस्ताने पहने एक उत्तर कोरियाई सुरक्षा अधिकारी को किम जोंग उन की काली कुर्सी को पोंछते और एक अज्ञात पदार्थ छिड़कते हुए दिखाया गया है।

इस दौरान रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के अंगरक्षक उसे देख रहे हैं। वहीं किम जोंग का सुरक्षाकर्मी कुर्सी की सीट, हैंड, पैर और यहां तक कि कुर्सी के आसपास के एरिया पर भी स्प्रे करने के बाद पोंछा लगाता नजर आ रहा है।

इसके बाद देखा जा सकता है कि एक अन्य उत्तर कोरियाई गार्ड सफाई करने वाले गार्ड को कोई आदेश देता है। हालांकि यह नहीं पता चला कि उसे क्या आदेश दिया गया।

कोमर्सेंट के क्रेमलिन संवाददाता आंद्रेई कोलेनिकोव ने लिखा, “कुर्सी उत्तर कोरियाई पक्ष की सबसे बड़ी चिंता का विषय बन गई।” रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग उन के सुरक्षा दस्ते में 100 से अधिक लोग शामिल थे। 

किम जोंग को दी गई दूसरी कुर्सी

सुरक्षाकर्मी पहले उपलब्ध कराई गई कुर्सी से नाखुश थे। इसके बाद रूसी पक्ष ने उन्हें बिल्कुल वैसी ही एक और नई कुर्सी उपलब्ध करवाई। हालांकि वे इससे भी ज्यादा खुश नजर नहीं आए जिसके बाद एक उत्तर कोरियाई कर्मचारी बिना रुके कई मिनट तक सफेद दस्ताने पहनकर किम जोंग उन के लिए बनाई गई कुर्सी को पोंछता रहा। लोगों ने कहा कि वहां आ रही गंध से अंदाजा लगाया गया कि यह कीटाणुरहित करने वाला स्प्रे था। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुर्सी का मसला किम जोंग के सुरक्षाकर्मियों के लिए जान और मौत का मसला था। वे नहीं चाहते थे कि उनका नेता बीमार पड़े।

शिखर वार्ता में व्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन ने सैन्य मामलों, यूक्रेन में युद्ध और उत्तर कोरिया के सैटेलाइट प्रोग्राम के लिए संभावित रूसी मदद पर चर्चा की। किम जोंग उन ने कहा कि उन्हें यकीन है कि रूस यूक्रेन में अपना “विशेष सैन्य अभियान” जीतेगा। किम जोंग उन ने कहा, “मुझे गहरा विश्वास है कि वीर रूसी सेना और लोग शानदार ढंग से जीत की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे, विशेष सैन्य अभियान के मोर्चों पर आत्मविश्वास से अमूल्य गरिमा और सम्मान का प्रदर्शन करेंगे।”

किम जोंग की रूस की यात्रा के बीच दक्षिण कोरिया ने चिंता जताई

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को लड़ाकू विमान बनाने वाले रूस की एक विमान विनिर्माण ईकाई का दौरा करना था और फिर उन्हें देश के पैसिफिक फ्लीट की यात्रा करनी थी लेकिन वह कहां हैं, इस बात की जानकारी नहीं है। वहीं दक्षिण कोरिया ने बृहस्पतिवार को इस बात पर गहरी चिंता और खेद जताया कि किम जोंग की यात्रा में सैन्य सहयोग के विस्तार पर ध्यान दिया गया है। दूसरी तरफ अमेरिका ने भी चेताया है कि किम जोंग और रूस के राष्ट्रपति की बुधवार को हुई शिखर बैठक के बाद उत्तर कोरिया गोला बारूद की आपूर्ति करने के लिए एक समझौता कर सकता है जिसका इस्तेमाल मॉस्को यूक्रेन में कर सकता है। 

सियोल में इस बात को लेकर व्यापक चिंता है कि गोला बारूद की आपूर्ति करने के बदले में उत्तर कोरिया को रूस से उन्नत हथियार प्रौद्योगिकियां मिल सकती हैं जिनमें सैन्य जासूसी उपग्रह से संबंधित प्रौद्योगिकी भी शामिल है और यह किम जोंग के सैन्य परमाणु कार्यक्रम से उत्पन्न खतरे को और बढ़ाएगा। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिम सू-सुक ने कहा, “हम अपनी गहरी चिंता और खेद व्यक्त करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की बार-बार की चेतावनियों के बावजूद, उत्तर कोरिया और रूस ने अपने शिखर सम्मेलन के दौरान उपग्रह विकास सहित सैन्य सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap