खालिस्तान समर्थकों ने कनाडा के एक और हिंदू मंदिर में की तोड़फोड़, दीवार पर लिखा- ‘पंजाब इज नॉट इंडिया’…

अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (SFJ) द्वारा कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास को बंद करने की धमकी से ठीक एक दिन पहले ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में एक और मंदिर की बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक बातें लिखी गई हैं। भित्तिचित्रों का छिड़काव कर श्री माता भामेश्वरी दुर्गा मंदिर को अपवित्र कर दिया गया है।

मंदिर में यह तोड़फोड़ गुरुवार तड़के की गई है। तोड़फोड़ का पता गुरुवार सुबह चला। इसके बाद इस घटना की सूचना रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस या आरसीएमपी को दी गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट तस्वीरों के अनुसार, मंदिर की दीवारों पर “पंजाब भारत नहीं है” संदेश के साथ भारत विरोधी भित्तिचित्र बनाए गए हैं। बता दें कि कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में किसी हिंदू मंदिर को निशाना बनाने की यह दूसरी ऐसी घटना है।

मंदिर प्रबंधन के एक सदस्य ने खुद को रोहित के रूप में अपनी पहचान बताते हुए हिंदुस्तान टाइम्स को घटना के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने यह भी बताया कि भित्तिचित्रों को हटा दिया गया है और उस पर पेंट कर दिया गया है।

पिछली गर्मियों से ब्रिटिश कोलंबिया और ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में मंदिरों को निशाना बनाने वाली घटनाओं की श्रृंखला में नवीनतम घटना ओटावा में भारतीय उच्चायोग द्वारा ग्लोबल अफेयर्स कनाडा को अपने राजनयिक परिसरों पर संभावित खतरे के बारे में बताए जाने के बाद हुई है।  एसएफजे ने खालिस्तान समर्थक तत्वों से शुक्रवार को वैंकूवर वाणिज्य दूतावास को “बंद” करने का आह्वान किया था।

माना जा रहा है कि नवीनतम हमला तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह को रद्द करने के प्रतिशोध में किया गया है, जो 10 सितंबर को कनाडा के एक स्कूल में होना था लेकिन स्कूल बोर्ड ने किराए समझौते का उल्लंघन के आरोप में स्कूल को सामुदायिक कार्य के लिए किराए पर लेने वाले समझौते को रद्द कर दिया है। बोर्ड का आरोप है कि विज्ञापनों में स्कूल की तस्वीरों के साथ-साथ एक-47 राइफल और कृपाण दिखाए गए थे। यह जनमत संग्रह सरे के तमनविस सेकेंडरी स्कूल में आयोजित होने वाला था। 

हालाँकि, सरे डिस्ट्रिक्ट स्कूल बोर्ड के एक प्रवक्ता ने एक विज्ञप्ति में कहा कि हमारे किराये समझौते के उल्लंघन के कारण  स्कूल का सामुदायिक किराया समझौता रद्द कर दिया है। विज्ञप्ति में कहा गया है, “इस मुद्दे को संबोधित करने के बार-बार प्रयासों के बावजूद, कार्यक्रम आयोजक विवादित तस्वीरों को हटाने में विफल रहे, और सामग्री पूरे सरे और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती रहीं।”

इसने कहा कि निर्णय के बारे में कार्यक्रम आयोजकों, जो कि एसएफजे था, को सूचित कर दिया गया था। अलगाववादी समूह ने ‘जनमत संग्रह’ के लिए किसी वैकल्पिक तारीख की घोषणा नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap