2024 से पहले हटेंगे जो बाइडेन? कमला हैरिस बोलीं- अमेरिकी प्रेसिडेंट के लिए तैयार हूं…

अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होना है।

डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जो नाम वक्त सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं- वो मौजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडेन। हालांकि बाइडेन की उम्र को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं गर्म हैं कि क्या वे 81 साल की उम्र में अगला चुनाव लड़ेंगे? अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बड़ा बयान देकर अटकलें तेज कर दी हैं कि जरूरत पड़ी तो वह राष्ट्रपति पद संभालने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि अगर जो बाइडेन अपना कार्यकाल पूरा करने में असमर्थ होते हैं तो वह “राष्ट्रपति का पद संभालने” के लिए तैयार हैं। 

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की यह प्रतिक्रिया तब आई जब उन्होंने शुरू में 80 वर्षीय बाइडेन की विधायी उपलब्धियों की ओर इशारा करके उनकी उम्र के बारे में एक सवाल को टालने की कोशिश की।

कमला हैरिस से पूछा गया कि “राष्ट्रपति की उम्र के बारे में सवाल अक्सर चलते रहते हैं कि यदि आवश्यक हो तो आप भूमिका कैसे निभाएंगे? क्या आप उस संभावना के लिए तैयार महसूस करते हैं? क्या उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने से आप उस कर्तव्य के लिए तैयार हैं?” 

जवाब में कमला हैरिस ने कहा, “हां। कमला हैरिस इस वक्त इंडोनेशिया के जकार्ता में हैं। वह यहां वार्षिक एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस शिखर सम्मेलन में बाइडेन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

हैरिस ने कहा, “ठीक है, सबसे पहले, मैं आपके काल्पनिक सवाल का उत्तर दे देती हूं, लेकिन जो बाइडेन स्वस्थ हैं। इसलिए यह कभी होने नहीं वाला।”

हालांकि हैरिस ने यह जरूर कहा, “लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि हर उपराष्ट्रपति, जब वह शपथ लेता है, तो उन्हें राष्ट्रपति होने का काम संभालने की जिम्मेदारी के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। मैं अलग नहीं हूं।”

गौरतलब है कि जो बाइडेन पहले से ही अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं। वह इस साल नवंबर में 81 साल के हो जाएंगे और अगले साल के चुनाव में दूसरा कार्यकाल चाह रहे हैं। 

सर्वे में कहां टिकते हैं हैरिस और बाइडेन
हाल के सर्वेक्षणों के रियलक्लियर पॉलिटिक्स औसत के अनुसार, हैरिस की फेवरेबिलिटी रेटिंग बाइडेन से भी कम है। जिसका मतलब है कि 40.7 प्रतिशत जनता उनके काम को मंजूरी देती है, जबकि 41.7 प्रतिशत लोग उनके बॉस को स्वीकार करते हैं।

बता दें कि साल 2020 में, बाइडेन ने पहली महिला और दूसरी गैर-श्वेत उपराष्ट्रपति हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुना था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap