पहले ही करानी होगी टंकी फुल? जानें द‍िल्‍ली ‘लॉकडाउन’ में पेट्रोल पंप और सीएनजी पंप खुले रहेंगे या रहेंगे बंद?…

द‍िल्‍ली में जी-20 श‍िखर सम्‍मेलन के दौरान तीन द‍िन यानी आठ से 10 स‍ितंबर तक स्‍कूल, कॉलेज, दफ्तर, मॉल और बाजार बंद रहेंगे।

इन तीन द‍िनों के दौरान द‍िल्‍ली में कई वाहनों की एंट्री बंद भी रहेगी और नई दिल्‍ली के एर‍िया में रहने वाले लोगों के ल‍िए भी द‍िल्‍ली पुल‍िस ने एडवाइजरी जारी की है।

द‍िल्‍ली पुल‍िस ने इसको लेकर 2 और 3 स‍ितंबर को फुल ड्रेस र‍िहर्सल भी की थी। इस दौरान भी कई सड़कों को बंद रखा गया था।

अब यह सवाल उठ रहा है क‍ि क्‍या द‍िल्‍ली में इन तीन द‍िनों के दौरान क्‍या द‍िल्‍ली में तीन द‍िनों तक पेट्रोल पंप और सीएनजी पंप भी बंद रहेंगे।

जी-20 श‍िखर सम्‍मेलन के दौरान तीन द‍िनों तक द‍िल्‍ली बंद रहेगी और आप कहीं न‍िकलने की सोच रहे हैं तो जल्‍दी से प्‍लान‍िंग कर लें क्‍योंक‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस उन तीन द‍िनों के दौरान कई तरह की पाबंद‍ियां लगा देगी। व‍िदेशी मेहमानों के चलते कई इलाकों में आवाजाही तो पूरी तरह से बंद रहेगी।

वहीं जी-20 सम्‍मेल के दौरान स‍िक्‍योर‍िटी के चलते द‍िल्‍ली के कुछ इलाकों के पेट्रोल और सीएनजी पंप को बंद रखा जा सकता है। हालांक‍ि अभी इसकी कोई आध‍िकार‍िक पुष्‍ट‍ि नहीं की गई है।

बताया जा रहा है दो और तीन स‍ितंबर को जो द‍िल्‍ली पुल‍िस ने र‍िहर्सल की थी उस दौरान कुछ रूट पर आने वाले तीन पंप को सुबह के समय, शाम और रात के वक्‍त बंद किया गया था।

इतना ही नहीं व‍िदेशी मेहमान जिन रूट से न‍िकलकर आयोजन स्‍थल तक जाएंगे उन रास्‍तों पर आने वाले सभी पंप पर द‍िल्‍ली पुल‍िस कड़ी नजर रख रही है। बताया जा रहा है क‍ि इन पंप के सीसीटीवी कैमरों की जांच करने के भी न‍िर्देश द‍िए गए हैं।

इतना ही नहीं पेट्रोल और सीएनजी पंप के बाहर लगे आग बुझाने वाले उपकरणों का भी ठीक से रख रखवा करने के न‍िर्देश द‍िल्‍ली पुल‍िस ने पंप माल‍िकों को द‍िया है।

पुल‍िस ने बताया है क‍ि र‍िहर्सल के दौरान व‍िनय मार्ग, नीत‍ि मार्ग और मुस्‍तफा कमाल अतार्तुक मार्ग पर सीएनजी और पेट्रोल पंप को सुबह साढ़े आठ बजे से 12 बजे तक, दोपहर को साढ़े चार बजे से लेकर छह बजे तक और शाम को सात बजे से लेकर 11 बजे तक बंद रखा गया था।

8 से 10 स‍ितंबर के बीच क्‍या पेट्रोल पंप और सीएनजी पंप बंद रहेंगे तो इस पर पंप एसोस‍िएशन ने कहना है क‍ि अभी उनके पास फ‍िलहाल ऐसा कोई न‍िर्देश नहीं आया है। लेक‍िन जहां पर जी-20 का शिखर सम्‍मेलन का आयोजन होना है उसके आसपास के सीएनजी पंप को बंद रखा जाएगा।

बताया जा रहा है क‍ि जब भी क‍िसी इलाके में वीवीआईपी मूवमेंट होता है तो उस दौरान पेट्रोल पंप को अमूमन बंद ही रखा जाता है। ऐसे में एसोस‍िएशन का कहना है क‍ि अगर जरूरत पड़ेगी तो पेट्रोल पंप को बंद रखा जाएगा।

द‍िल्‍ली में 7 स‍ितंबर से लेकर 10 स‍ितंबर तक भारी वाहन द‍िल्‍ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इस दौरान यूपी गेट, तुलसी न‍िकेतन, सीमा पुरी, आनंद व‍िहार और लोनी बॉर्डर से भारी वाहनों की एंट्री चार द‍िनों तक बंद रहेगी।

चारों द‍िनों तक जब भारी वाहन द‍िल्‍ली में एंट्री नहीं कर सकेंगे तो उनके पास क्‍या वैकलप‍िक व्‍यवस्‍था होगी इसको लकर ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने एक ब्‍लू प्र‍िंट भी तैयार क‍िया है। द‍िल्‍ली वजीराबाद रोड से करहेड़ा नागद्वार तक करीब 50 कटों को बंद करना शुरू कर द‍िया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap