पाकिस्तान में ऑनर किलिंग, झूठी शान में बेटी को उतारा मौत के घाट; 1000 से ज्यादा गंवा चुकीं जान…

पाकिस्तान में झूठी शान के लिए हत्या के ताजा मामले में पंजाब प्रांत में पिता ने अपनी 25 वर्षीय डॉक्टर बेटी की गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। घटना पंजाब की राजधानी लाहौर से करीब 300 किलोमीटर दूर मियांवाली में हुई।

पुलिस ने बताया कि सिद्रा खान अपने सहकर्मी डॉक्टर से शादी करना चाहती थीं, लेकिन उनके पिता को यह मंजूर नहीं था।

पुलिस ने कहा, ”करीब एक सप्ताह पहले सिद्रा के पिता मियांवाली शहर में स्थित उसके क्लिनिक पर आए और इस बात को लेकर बहस की।

बहस के दौरान उन्होंने पिस्तौल निकाली और उसपर गोली चला दी। उसे घायल अवस्था में छोड़कर वहां से चले गए।” सिद्रा को तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन बुधवार को उसकी मौत हो गई। उसके पिता अभी भी फरार हैं। संदिग्ध के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। 

इस महीने की शुरूआत में पंजाब में एक नवदंपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पाकिस्तान में झूठी शान के नाम पर कई जोड़ों, खास तौर से लड़कियों की हत्या कर दी जाती है। 

पुलिस के अनुसार, 30 साल के मुहम्मद जुल्फिकार और 23 साल की शगुफ्ता बीबी मौत तब हो गई, जब अज्ञात संदिग्धों ने उनके घर में घुसकर उन्हें गोली मार दी।

पुलिस ने बताया कि लाहौर से लगभग 60 किलोमीटर दूर कसूर जिले के फूलनगर के रहने वाले जुल्फिकार ने कुछ हफ्ते पहले अपने परिवार की सहमति के बिना शगुफ्ता से शादी कर ली।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल करीब 1000 महिलाओं की हत्या झूठी शान के लिए की जाती है। पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग (एचआरसीपी) ने पिछले दशक में सालाना औसतन 650 ऑनर किलिंग की रिपोर्ट दी है।

चूंकि अधिकांश की रिपोर्ट नहीं की जाती, इसलिए वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने की संभावना है। मानवाधिकार संगठनों की तरफ पाकिस्तान में हो रही ऑनर किलिंग विरोध भी जताया।

स्थानीय सरकार इस तरह की टैबू पर लगाम लगाने का वादा करती है, मगर इसमें किसी भी तरह का सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap