Aditya-L1 Mission- 4 माह में 15 लाख KM, चांद से चार गुना ज्यादा; कितना खास है आदित्य-L1 मिशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 28 अगस्त को घोषणा की कि सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित यान आदित्य-एल1 का प्रक्षेपण 2 सितंबर को सुबह 11:50 बजे श्रीहरिकोटा से होगा।

विशेष रूप से इस मिशन के प्रति लोगों के उत्साह को देखते हुए, आम जनता को श्रीहरिकोटा लॉन्च व्यू गैलरी से इसके प्रक्षेपण को देखने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

चांद मिशन के बाद अब भारत की नजर सूर्य पर है। आदित्य एल-1 चार महीने में 15 लाख किलोमीटर का सफर तय करेगा। भारत के लिए कितना खास है आदित्य एल-1, जानते हैं।

इसरो ने कहा है कि आदित्य-एल1 के प्रक्षेपण को श्रीहरिकोटा लॉन्च व्यू गैलरी से देखा जा सकता है। इसके लिए लोगों को वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया है और यह भी बताया है कि पंजीकरण शुरू करने की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

आदित्य-एल1 का मकसद
आदित्य-एल1 का उद्देश्य सूर्य की सबसे बाहरी परत का निरीक्षण करना और सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज बिंदु (एल1) पर सौर हवा की स्थिति का अध्ययन करना है।

यह अंतरिक्ष यान पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर संचालन के लिए तैयार है। यह बिंदु पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है। आदित्य-एल1 को उस बिंदु तक पहुंचने में लगभग 120 दिन या 4 महीने लगेंगे।

सौर अवलोकन के लिए भारत का पहला अंतरिक्ष मिशन
सौर अवलोकन के लिए यह भारत का पहला अंतरिक्ष मिशन होगा। आदित्य-एल1 मिशन का लक्ष्य एल1 कक्षा के सभी ओर से सूर्य का अध्ययन करना है।

इसरो से मिली जानकारी के मुताबिक, आदित्य-एल1 सात पेलोड ले जाएगा, जो फोटोस्फीयर (सूर्य की दृश्यमान सतह), क्रोमोस्फीयर (दृश्यमान सतह के ठीक ऊपर) और सूर्य की सबसे बाहरी परत (कोरोना) का अलग-अलग अवलोकन करने में सहायता करेगा। 

आदित्य-एल1 पूरी तरह से स्वदेशी
समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए इसरो अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रीय संस्थानों की सक्रिय भागीदारी के साथ, आदित्य-एल1 पूरी तरह से स्वदेशी है।

यह उल्लेख किया गया है कि जब आदित्य-एल1 लैग्रेंज बिंदु पर पहुंचता है, तो यह बिना किसी रुकावट के लगातार सूर्य का अवलोकन करने में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकता है।

इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम के प्रभावों को उजागर करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap