ग्रीस से सीधे बेंगलुरु पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी, चंद्रयान-3 मिशन में शामिल ISRO के वैज्ञानिकों से करेंगे मुलाकात…

अपनी दो देशों की यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अगस्त को ग्रीस से सीधे बेंगलुरु पहुंचेंगे।

पीएम मोदी चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे और उन्हें बधाई देंगे। आपको बता दें कि अंतरिक्ष में 40 दिनों की यात्रा के बाद चंद्रयान -3 बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड किया।

भारत ऐसा करने वाला पहला देश बन गया। ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग गए पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लैंडिंग कार्यक्रम के गवाह बने। उन्होंने इसरो अध्यक्ष से फोन पर भी बात की थी।

पीएम मोदी ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करके इतिहास रचने वाले चंद्रयान-3 मिशन की सराहना की और कहा, “भारत अब चंद्रमा पर है”।

उन्होंने कहा, “जब हम ऐसे ऐतिहासिक क्षण देखते हैं तो हमें बहुत गर्व होता है। यह नए भारत की सुबह है।” उन्होंने कहा, “हमने धरती पर संकल्प किया और चांद पर उसे साकार किया। भारत अब चांद पर है।”

आपको बता दें कि अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर लैंडिंग मिशन को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला चौथा देश बन गया। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान ने लैंडिंग से पहले विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर क्षैतिज स्थिति में झुका दिया।

अंतरिक्ष यान को 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए एक जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन का उपयोग किया गया था, जिसे 5 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap