सितंबर में आंसर की और अंतिम सप्ताह में आएगा परिणाम : CTET result 2023…

सीटीईटी की आंसर की सितंबर के पहले सप्ताह में जारी होगी।

वहीं रिजल्ट सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी के साथ सभी अभ्यर्थियों को उनका स्कोर भेजा जाएगा।

इस स्कोर का इस्तेमाल अभ्यर्थी सीबीएसई, आईसीएसई, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि जगहों पर शिक्षक आवेदन में कर सकेंगे। क्योंकि अब इन जगहों पर शिक्षक बनने के लिए सीटीईटी जरूरी है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गई। अभ्यर्थियों के मुताबिक गणित और विज्ञान के प्रश्न कठिन थे।

दोनों विषय से जुड़े 30 प्रश्न घुमावदार थे। दोनों पालियों में ही गणित और विज्ञान के सवालों ने उलझाया। भाषा एक और भाषा दो से प्रश्न आसान थे। अभ्यर्थियों की उपस्थिति 60 रही।

सीबीएसई के अनुसार बिहार में कुल चार लाख 32 हजार की जगह 2.40 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए। सुबह से ही केंद्रों पर अभ्यर्थी पहुंचने लगे थे, लेकिन कई नौ बजे के बाद पहुंचे, इस कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कई अभ्यर्थी दोनों पालियों में प्रवेश के लिए निर्धारित समय के खत्म होने के बाद पहुंचे, इस कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य एसी झा ने बताया कि केंद्र पर 70 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित थे। बता दें कि प्रथम पाली में पेपर-एक में एक से पांचवीं और द्वितीय पाली में पेपर-दो में छठी से आठवीं तक के लिए परीक्षा ली गयी।

सिर्फ प्रवेश पत्र और बॉल पेन के साथ मिला प्रवेश राज्य भर में चार सौ केंद्र बनाये गये थे। दो सौ केंद्र पटना जिला में थे। अभ्यर्थियों को सिर्फ प्रवेश पत्र और बॉल पेन के साथ प्रवेश मिला। घड़ी आदि पहन कर आये, उन्हें बाहर ही उतरवा दिया गया। परीक्षा के दौरान कक्षा से निकलने की अनुमति नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap