आधी रात में पेट्रोल के दाम 18 रुपये बढ़े, डीजल 20 रुपये महंगा, PAK में हाहाकार…

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अचानक बड़ी बढ़ोतरी हुई है।

देश की कार्यवाहक सरकार ने अचानक पेट्रोल की कीमत में लगभग 18 रुपये और हाई स्पीड डीजल की कीमत में 20 रुपये की भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है।

इस बड़ी बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल 290.45 रुपये और डीजल 293.40 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

आज से लागू है कीमतें: नई कीमतें पाकिस्तान के वित्त प्रभाग ने नोटिफाई कर दिया है। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की कीमतें पिछले पखवाड़े के दौरान बढ़ी हैं।

इस वजह से पाकिस्तान में उपभोक्ता कीमतों में भी संशोधन किया जा रहा है। नई कीमतें 16 अगस्त यानी आज से प्रभावी हैं।

बता दें कि पाकिस्तान ने बेलआउट पैकेज के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ एक समझौते के तहत 50 रुपये प्रति लीटर तक पेट्रोलियम शुल्क लगाने की प्रतिबद्धता जताई है।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री का पहला झटका:  बीते सोमवार को ही पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए अनवार-उल-हक काकड़ ने पद की शपथ ली।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से सीनेट सदस्य रहे अनवार-उल-हक काकड़ को आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में आगामी आम चुनाव होने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और भंग की जा चुकी नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज अहमद के बीच विचार-विमर्श की निर्धारित अवधि के अंतिम दिन काकड़ के नाम पर सहमति बनी।

काकड़ (52) बलूचिस्तान प्रांत के एक पश्तून हैं और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के सदस्य हैं। यह पार्टी देश के शक्तिशाली प्रतिष्ठान (सेना) के करीब मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap