उत्तर दिशा में रखें ये पौधे, घर आएंगी मां लक्ष्मी…

घर की उत्तर की दिशा में सुख-समृद्धि लाने वाली मां लक्ष्मी और धन के स्वामी कुबेर जी वास करते हैं।

इसलिए घर की इस दिशा को हमेशा साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधे घर की सुख-समृद्धि के लिए बेहद शुभ माने जाते हैं।

इसलिए घर की उत्तर दिशा में इन पौधों को लगाने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर आप अपनी आर्थिक स्थितियों को मजबूत बना सकते हैं और अपने भाग्य को भी जगा सकते हैं। 

तुलसी 
हिन्दू धर्म में तुलसी की पूजा का बहुत महत्व माना जाता है। वहीं, तुलसी जी भी लक्ष्मी जी का स्वरुप मानी जाती है। इसलिए उत्तर की दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं।

इससे धन वर्षा होगी और रुके हुए काम भी बनने लगेंगे। वहीं, ध्यान रखें की तुलसी जी को पर्याप्त मात्रा में सूर्य की रौशनी मिलती रहे और ये मुरझाने न पाएं।

मनी प्लांट 
मनी प्लांट गुड लक अट्रैक्ट करने का काम करता है। इसलिए घर की उत्तर दिशा में नीले कलर की बोतल या ट्रांसपेरेंट वास में मनी प्लांट लगाएं। इस बात का ध्यान जरूर रखें की इसकी बेल नीचे की ओर न लटकने पाए। 

बांस 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बांस का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं, इस पौधे को आप उत्तर की दिशा में घर के अंदर भी रख सकते हैं। ये पौधा घर के लिए गुड लक चार्म की तरह काम करेगा और निगेटिविटी को भी दूर रखेगा। 

केले का पेड़ 
उत्तर दिशा में केले का पेड़ लगाने और हर गुरूवार इसकी पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहती है।

वहीं, हर गुरूवार के दिन इस पेड़ में घी का दीपक जलाने से भाग्योदय होगा और जीवन के कष्टों का निवारण होगा। बस यह ध्यान रखें की घर के अंदर और बाहर मुरझाया पौधा न रखा हो। इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap