भारत की एक और दवा को लेकर अलर्ट, WHO ने इस कफ सिरप को बताया ‘जानलेवा’…

विश्वा स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने सोमवार को भारत की बनी एक और कफ सिरप को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

इस बार इराक से भारतीय सिरप को लेकर आपत्ति जताई गई थी। बता दें कि बीते 10 महीने में पांचवीं बार है जब भारत की बनी दवाई पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

WHO ने अपने बयान में कहा, इराक की एक थर्ड पार्टी ने हमें ‘कोल्ड आउट’ कफ सिरप को लेकर हमें जानकारी दी  है। यह कोल्ड आउट सिरप (पैरासीटामॉल और क्लोरफेनिरामिन मालियट) की गुणवत्ता खराब है और सेहत के लिए खतरनाक है।

बता दें कि इस सिरप की मैन्युफैक्चरर तमिलनाडु की Fourrts (INDIA) लैपोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड है।

इसकी प्रोडक्शन यूनिट महाराष्ट्र में है जिसका नाम डाबीलाइफ फार्मा प्राइवेट लिमिटेड है। इस सिरप का इस्तेमाल जुकाम के लक्षणों और एलर्जी से राहत के लिए किया जाता है।  

क्यों बैन हो सकती है कफ सिरप
WHO ने बताया है कि इराक में एक जगह से कोल्ड आउट कफ सिरप को मंगवाकर लैब अनैलिसिस करवाया गया था। सैंपल में डाइथाइलीन ग्लाइकोल की मात्रा ज्यादा मिली जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

इसमें इसकी मात्रा 0.25 प्रतिशत थी। वहीं एथाइलीन ग्लाइकोल भी  2.1 फीसदी पाया गया। यह दोनों ही ग्लाइकोल लिमिट से बहुत ज्यादा है।

इसका इस्तेमाल 0.10 फीसदी से ज्यादा नहीं किया जा सकता है। डाइथाइलीन ग्लाइकोल और एथाइलीन ग्लाइकोल जहरीला होता है और ज्यादा मात्रा में शरीर में जाने से मौत का कारण भी बन सकता है। 

बता दें कि इससे पहले भी गांबिया, उजबेकिस्तान से भारत की कफ सिरप के खिलाफ आवाज उठी थी और कहा गया था कि इससे 70 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई।

इसके बाद कैमरून से भी ऐसा ही मामला सामने आया। अमेरिका में भारत के बने आई ड्रॉप से कई बच्चों को आंख का इन्फेक्शन होने की शिकायत मिली थी।

अब डब्लूएचओ ने कहा है कि इराक में जो भी इस तरह की कफ सिरप पाई गई है वह सबस्टैंडर्ड है और सेहत के लिए खतरनाक है। खासकर बच्चों के लिए खतरनाक है और मौत का कारण भी बन सकती है। 

WHO के मुताबिक इस सिरप के बुरे प्रभाव देखे जा सकते हैं जिमें पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया, पेशाब का रुकना, सिरदर्द, किडनी इंजरी शामिल है।

सिरप से लोगों की मौत भी हो सकती है। डब्लूएचओ ने इस कफ सिरप को लेकर डीटेल अडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि अगर आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो तत्काल बंद कर दीजिए। अगर आप किसी को जानते हैं जो कि इसका इस्तेमाल र रहा है और साइड इफेक्ट देख रहा है तो तुरंत आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।  

बता दें कि बयान में यह भी कहा गया है कि इस दवा के एक बैच को लेकर ही यह अलर्ट जारी किया गया है। फिर भी इस सिरप को लेकर टेस्टिंग की जरूरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap