बीएचयू में इस साल नहीं चलेंगे वोकेशनल कोर्स, दाखिला लेने वालों की वापस होगी फीस…

बीएचयू के मुख्य परिसर में बी-वोक (बैचलर ऑफ वोकेशनल स्टडी) को सत्र 2023–24 के लिए स्थगित कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से शनिवार की सुबह जारी इस सूचना के बाद छात्रों में हड़कंप मचा है।

निर्णय के विरोध में मुख्य परिसर में बी-वोक की पढ़ाई कर रहे छात्र कुलपति आवास के सामने धरने पर बैठ गए। दोपहर बाद उन्होंने सिंह द्वार पर भी प्रदर्शन किया।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी साफ किया कि दक्षिणी परिसर (बरकछा) में कोर्स में पंजीकरण और प्रवेश होंगे। मुख्य परिसर में इस साल पंजीकरण कराने वाले छात्रों की फीस वापस की जायेगी।

वोकेशनल कोर्स को इस साल के लिए स्थगित करने के पीछे प्रशासन ने अपरिहार्य कारणों का हवाला दिया है। इसके चलते सत्र 2023-24 में पाठ्यक्रम की कक्षाएं नहीं चलाने का फैसला लिया गया है।

केंद्रीय प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रो. राकेश रमन ने बताया कि मुख्य परिसर में इस कोर्स के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या जुटाई जा रही है। केंद्रीकृत व्यवस्था के कारण एक पोर्टल पर दक्षिणी कैंपस के अलावा अन्य मुख्य विषयों के साथ ही वोकेशनल कोर्सेज के लिए भी छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

एक अनुमान के अनुसार यह संख्या 7 से 10 हजार तक हो सकती है। बीएचयू में चलने वाले कुल वोकेशनल कोर्सेज की संख्या 7 है। इनमें बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, होम साइंस, होटल मैनेजमेंट आदि कोर्स शामिल हैं।

दूसरी तरफ, बीएचयू प्रशासन से सूचना जारी होने के बाद वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई कर रहे छात्र आंदोलित हो गए।

वोकेशनल कोर्स में पढ़ रहे लगभग 500 छात्रों ने पिछले दिनों भी प्रायोगिक कक्षाओं और बुनियादी सुविधाओं के लिए धरना दिया था।

शनिवार को एक बार फिर छात्र धरने पर बैठ गए। छात्रों ने आरोप लगाया कि बीएचयू के सुरक्षाकर्मियों के साथ पुलिस उनके साथ बदसलूकी कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap