शादी के लिए दाढ़ी बढ़ाना चाहता था सिख पुलिसकर्मी, न्यूयॉर्क पुलिस ने नहीं दी इजाजत…

न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस पर अपने एक सिख कर्मी को दाढ़ी बढ़ाने से रोकने का आरोप लगा है।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के कानून में इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है।

कानून कहता है कि नियोक्ताओं को श्रमिकों को धार्मिक सौंदर्य संबंधी दायित्वों का पालन करने की अनुमति दी जानी चाहिए। न्यूयॉर्क स्टेट ट्रूपर्स पुलिस बेनेवोलेंट एसोसिएशन के अनुसार, चरणजोत तिवाना एक स्टेट ट्रूपर हैं।

उन्होंने 2022 में अपनी शादी के लिए अपनी दाढ़ी आधा इंच बढ़ाने की इजाजत मांग की थी, लेकिन उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई। इसके पीछे उनकी सुरक्षा को वजह बताया गया।

चरणजोत तिवाना को गैस मास्क के इस्तेमाल संबंध में सुरक्षा कारणों से दाढ़ी बढ़ाने की इजाजत नहीं दी गई। 

सिख पुरुषों को अपनी धार्मिक प्रतिबद्धता के चलते पगड़ी पहनने और अपने बाल या दाढ़ी नहीं काटने की आवश्यकता होती है।

इस सिख प्रथा का स्टेट पुलिस के नियमों के साथ टकराव है। पुलिस नियम बाल छोटे रखने और क्लीन शेव रखने के लिए कहता है। एसोसिएशन के अध्यक्ष चार्ली मर्फी ने कहा कि तिवाना पिछले 6 साल से स्टेट पुलिस में हैं।

उन्होंने दाढ़ी बढ़ाने से इनकार के मद्देनजर ड्यूटी के दौरान औपचारिक रूप से पगड़ी पहनने की अनुमति नहीं मांगी थी। एपी ने उनके हवाले से कहा, “कानून प्रवर्तन अधिकारियों सहित सभी न्यूयॉर्कवासियों को अपने धर्म का पालन करते समय नियोक्ता के उत्पीड़न से मुक्त होना चाहिए।”

न्यूयॉर्क पुलिस के प्रवक्ता ने विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, हालांकि पुलिसकर्मियों ने तिवाना के अनुरोध की पुष्टि की है।

पुलिस प्रवक्ता डीना कोहेन ने कहा कि विभाग अपने रैंकों के बीच विविधता और समावेशन को महत्व देता है और उचित आवास प्रक्रिया में लगा है। उनके मुताबिक, एनवाईएसपी पगड़ी नीति पर भी काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap