चीन के विदेश मंत्री कि गैंग को हटाया गया, एंकर से अफेयर के बाद से हैं लापता…

चीनी विदेश मंत्री किन गैंग को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर उनके पद से हटा दिया गया। वह पिछले एक महीने लापता चल रहे हैं। किन गैंग लगभग 10 वर्षों तक इस पद पर रहे थे।

उनकी गैरमौजूदगी पर कई हफ्तों की चुप्पी के बाद उनके हटाए जाने की खबर सामने आई है। चीनी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जून के बाद से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आने वाले गैंग को देश के विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया है।

किन को हटाने की अचानक घोषणा के बाद पूर्व विदेश मंत्री किस हाल में होंगे इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।

उनकी अनुपस्थिति घरेलू राजनीतिक चर्चाओं पर हावी रही है, और पिछले साल उनके तीसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से उन्हें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए सबसे बड़े प्रतिद्वंदियों में से एक तौर पर देखा जाता रहा है।

केंद्रीय विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग शी पिछले कुछ हफ्तों से विदेश मंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।

वह दक्षिण अफ्रीका में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और पिछले हफ्ते चीन में पूर्व अमेरिकी विदेश सचिव हेनरी किसिंजर और जॉन केरी के साथ बैठकों सहित कई राजनयिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं।

दिसंबर में गैंग के विदेश मंत्री फिर से नियुक्त होने से पहले वांग शी के पहले और दूसरे कार्यकाल में चीन के विदेश मंत्री थे।

महिला एंकर से है अफेयर

वहीं पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को लेकर इन दिनों चर्चा थी वह न्यूज एंकर के साथ रिश्ते में हैं।

न्यूयार्क टाइम्ज की रिपोर्टों में कहा गया है कि किन गैंग का हागंकांग के फीनिक्स टीवी की प्रसिद्ध रिपोर्टर फू शियाओटियन के साथ विवाहेतर संबंध रखते हैं और इसी सिलसिले में वह लापता हैं।

हाल ही में  गैंग और महिला रिपोर्टर की वीडियो और तस्वीरें ट्विटर पर खूब वायरल हुई थी।

रिपोर्टरों ने दावा किया है कि फू शियाओटियन अमेरिकी नागरिक है और वह शादीशुदा हैं। साथ ही रिपोर्टरों ने बताया कि उनका एक बच्चा भी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap