साप्ताहिक राशिफल (24 जुलाई -30 जुलाई)…

ज्योतिष : श्री.प्रवीण नांगिया – नई दिल्ली 

E-mail: [email protected]

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपके कार्यक्षेत्र में कुछ उठापटक की स्थिति बन सकती है। अचानक से कार्यक्षेत्र में हुए आमूलचूल बदलाव का न सिर्फ आपके पेशेवर लाइफ में बल्कि निजी जीवन पर भी खास असर देखने को मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों को मिले हुए टारगेट को पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास की आवश्कता रहेगी। इस दौरान लोगों को मिलाजुला कर चलने पर बिगड़े हुए काम बनेंगे। भूमि-भवन से जुड़े विवाद या फिर पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले को कोर्ट-कचहरी ले जाने की बजाय सुलह-समझौते से हल करना ठीक रहेगा।

सप्ताह के मध्य में मौसमी बीमारी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने के कारण शारीरिक और मानसिक कष्ट मिलने की आशंका है। सप्ताह के उत्तरार्ध में अचानक से कुछेक बड़े खर्च आ जाने के कारण आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। यह समय व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है। इस दौरान पैसों की आवक कम और बाजार में अपनी साख को बरकरार रखने का संकट रह सकता है।

यदि आप भूमि-भवन का क्रय या विक्रय करने की सोच रहे हैं या फिर आप किसी योजना में धन निवेश करने जा रहे हैं तो आपको धन का लेन-देन करते समय तथा कागजी काम करते समय खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। प्रेम संबंध को मधुर बनाए रखने के लिए लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें और अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार रहें। जीवनसाथी के साथ प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और मंगलवार के दिन बजरंग बली को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जीवन में इस सप्ताह कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मौजूदा समय में भले ही ये बदलाव आपके अनुकूल या कुछ प्रतिकूल हो सकते हैं, लेकिन भविष्य में यह आपकी प्रगति और साख को बढ़ाने का कारण बनेंगे। सप्ताह की शुरुआत में व्यवसाय से जुड़े लोगों को कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है लेकिन उत्तरार्ध में सब कुछ पटरी पर लौटता हुआ नजर आएगा। हालांकि इस सप्ताह आपको किसी भी प्रकार के जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए, अन्यथा आपका धन फंस सकता है। यदि आप विदेश में अपने करियर या कारोबार को सेट करने की सोच रहे हैं तो आपको मनचाही सफलता पाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह अपने कामकाज को लेकर थोड़ी-बहुत असंतुष्टि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर का उम्मीद से कम सहयोग मिलने पर भी आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में लोगों की छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना ठीक रहेगा। इस सप्ताह भूलकर भी भावनाओं में बहकर या फिर जल्दबाजी में करियर संबंधी कोई बड़ा फैसला न लें।

प्रेम संबंध हो या फिर परिवार से जुड़ा कोई मामला अपनी जिद चलाने की बजाय दूसरों की सलाह और बात पर भी ध्यान दें। परिजनों के साथ संबंध को मधुर बनाए रखने के लिए अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय जीवनसाथी के लिए जरूर निकालें। 

उपाय: देवी दुर्गा की पूजा एवं उनकी चालीसा का पाठ करें तथा शुक्रवार के दिन कन्याओं को खीर बांटें।  

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह जीवन से जुड़ी परेशानियों को दूर करके मनोकामनाओं को पूरा करने वाला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसकी मदद से आप सत्ता-सरकार से जुड़े मामले का समाधान निकालने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार की तलाश में जुटे थे तो आपकी यह कामना भी पूरी हो सकती है तो बतौर ट्रेनी काम करने वाले लोगों की नौकरी पक्की हो सकती है। कामकाजी महिलाओं के पद एवं अधिकार में वृद्धि होने से उनका मान-सम्मान न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि घर-परिवार में भी मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। यदि कोर्ट-कचहरी में आपके खिलाफ कोई मुकदमा चल रहा है तो आप उसमें अपनी बेगुनाही का सबूत प्रस्तुत करने में कामयाब हो जाएंगे। परिवार के किसी सदस्य के साथ पैदा हुई गलतफहमी दूर होगी।

सप्ताह के उत्तरार्ध का समय व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए बहुत ज्यादा शुभ साबित होगा। इस दौरान आप बाजार में आई तेजी का लाभ उठाने में कामयाब  होंगे। कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं और बिजनेस से जुड़ी डील दोनों ही शुभ साबित होगी। कांट्रैक्ट पर काम करने वाले लोग कोई बड़ा प्रोजेक्ट अपने हाथ में ले सकते हैं। खास बात यह कि इसके लिए आपको अपने परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा।प्रेम संबंध में अनुकूलता बनी रहेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद पल व्यतीत करेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन शिव-पार्वती की पूजा और रुद्राष्टकं का पाठ करें। साथ ही साथ गाय को हरा चारा खिलाएं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह अपना मन बेवजह की चीजों में न भटकाने की बजाय लक्ष्य की ओर केंद्रित करने की आवश्यकता रहेगी अन्यथा आपके बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में दूसरों के काम में दखलंदाजी करने की बजाय अपने काम पर फोकस करना उचित रहेगा, अन्यथा आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कारोबार से जुड़े फैसले समय पर लेने होंगे अन्यथा उनके हाथ से कोई बड़ी डील या फिर कहें फायदे का सौदा हाथ से निकल सकताा है। इस दौरान आपको धन का लेन-देन करते समय भी खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी।

सप्ताह के मध्य में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं सामान्य फल प्रदान देने वाली साबित होगी। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों के सिर पर अचानक से कामकाज का अतिरिक्त बोझ आ सकता है या फिर उनका तबादला किसी दूसरे विभाग में हो सकता है, जिसके चलते उन्हें कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। इस दौरान अपनी योजनाओं का खुलासा न करें वरना आपके विरोधी उसमें अड़ंगे डालकर आपका काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

कर्क राशि के जातकों इस सप्ताह वाहन सावधानी के साथ चलने की आवश्यकता रहेगी, अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है। कर्क राशि के जातकों की लव लाइफ में किसी तीसरे व्यक्ति की इंट्री के चलते इस सप्ताह कुछेक मुश्किलें आ सकती है। प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। 

उपाय: प्रतिदिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा और शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।  

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह का पूर्वार्ध उत्तरार्ध के मुकाबले ज्यादा शुभ और सफलता लिए रहने वाला है। ऐसे में आप इस दौरान आप अपनी किसी बड़ी योजना पर अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं। व्यावसायिक मामलों के लिए यह सफलता भरा समय रहने वाला है। ऐसे में आप इस दौरान अपने शुभचिंतकों की सलाह लेकर अपने कारोबार का विस्तार अथवा किसी योजना में निवेश कर सकते हैं। करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं आपको मनचाहा फल देने वाली साबित होंगी। इस दौरान भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है।

नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे लेकिन खर्च की अधिकता भी बनी रहेगी। इस दौरान आप अपनी सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। यदि आप पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो आपको सप्ताह के उत्तरार्ध में बेहद सावधानी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। इस दौरान चीजों को क्लीयर करते हुए आगे बढ़ें तथा पार्टनर के साथ मतभेद को मनभेद न बनने दें।

यह समय प्रेम संबंध की दृष्टि से भी थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है, ऐसे में अपने संबंधों में ईगो को प्रवेश न करने दें और किसी भी गलतफहमी को संवाद के जरिये दूर करें। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं तो आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए, अन्यथा बनी बात बिगड़ सकती है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्य देवता को जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का तीन बार पाठ करें। 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए यह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों को जहां कार्यक्षेत्र में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है तो वहीं कारोबार से जुड़े लोगों को बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति से जूझना पड़ेगा। बिजनेस करने वालों को इस सप्ताह अपने कंपटीटर से कड़ी चुनौती मिल सकती है। मार्केट में फंसे धन को निकालने में भी आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी भूमि या भवन को लेने की योजना बना रहे हैं तो इससे संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले अपनी जेब और उससे जुड़े कागजात जरूर ठीक से देख लें।

सप्ताह के मध्य में आपको करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। सप्ताह के मध्य का समय आपकी सेहत और संबध दोनेां के लिए थोड़ा परेशानी लिए रह सकता है। इस दौरान आपको जहां स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं तो वहीं किसी बात को लेकर भाई या बहन के साथ तकरार हो सकती है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है।

इस दौरान पढ़ाई हो या फिर और कोई कार्य आधे-अधूरे मन से करने की गलती न करें अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। कामकाजी महिलाओं को कार्यक्षेत्र और अपने घर में सामंजस्य बिठाने में कुछेक दिक्कतें आ सकती हैं। प्रेम संबंंध में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन विघ्नविनाशक भगवान श्री गणेश की दूर्वा चढ़ाकर पूजा एवं गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। 

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सौभाग्य को लिए हुए है। सप्ताह की शुरुआत में करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है जो कि आपकी उन्नति और बड़े लाभ का कारण बनेगी। यात्रा के दौरान प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी जिनके साथ जुड़कर भविष्य में किसी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। व्यवसाय से जुड़े लोग इस सप्ताह बाजार में आई तेजी का पूरा लाभ उठाने में कामयाब होंगे। यदि आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो इस सप्ताह यह आपकी कामना पूरी होती नजर आएगी। मार्केट में आपकी साख बढ़ेगी।

नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। सप्ताह के मध्य में आपको लव पार्टनर या फिर जीवनसाथी से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ हंसी-खुशी पल बिताएंगे। किसी पर्यटन अथवा धार्मिक स्थल की यात्रा संभव है। सप्ताह के उत्तरार्ध में भूमि-भवन से जुड़े विवाद दूर होंगे और क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। खास बात यह कि ऐसे सौदे में आपको मनचाहा लाभ प्राप्त होगा।

कोर्ट-कचहरी या फिर अन्य किसी विवाद का हल किसी प्रभावी व्यक्ति के माध्यम से निकल जाएगा। जिससे आप मानसिक रूप से काफी राहत महसूस करेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष से जुड़ी कोई चिंता भी दूर हो सकती है। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। 

उपाय: प्रतिदिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा एवं ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: मंत्र का जप करें। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज का अधिक दबाव बना रहेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर की तरफ से मनचाहा सहयोग और समर्थन न मिल पाने के कारण आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। वृश्चिक राशि के लोगों को इस सप्ताह अपने विरोधियों से सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि वे आपके कार्य में बाधा डाल सकते हैं। साथ ही साथ आपको अपनी सेहत पर भी विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि इसके चलते भी आपके कामकाज और कारोबार प्रभावित हो सकता है।

व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस सप्ताह धन का लेनदेन और उसका किसी योजना में निवेश करते समय खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। इस सप्ताह पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको कारोबार में मंदी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। यदि आप विदेश में रोजी-रोजगार या उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इसमें कुछ अड़चनें आ सकती हैं।

वृश्चिक राशि के लोगों को इस सप्ताह अपनी सेहत और संबंध दोनों पर खूब ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। ऐसे में अपने खान-पान पर खूब ध्यान दें और मौसमी बीमारी को लेकर सतर्क रहें। प्रेम संबंध में अपने लव पार्टनर की भावनाओं की उपेक्षा करने से बचें और भावनाओं में बहकर कोई भी ऐसा काम न करें जो आपके बने बनाए संबंध को प्रभावित करने का बड़ा कारण बने। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा गुड़ और चना का भोग लगाकर करें तथा बजरंग बाण का पाठ करें। 

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए यह सप्ताह गुडलक लिए हुए है। इस सप्ताह आपके पास रोजी-रोजगार में उन्नति करने के अवसर खुद आपके पास चलकर आएंगे। कार्यक्षेत्र में अनुकूलता बनी रहेगी। सीनियर आप पर पूरी तरह से मेहरबान रहेंगे। यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे तो आपको इस सप्ताह रोजी-रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इष्टमित्रों की मदद से आपको इस सप्ताह लाभदायक योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। यदि आप कांट्रैक्ट या फिर कमीशन पर काम करते हैं तो आपके हाथ इस सप्ताह बड़ा कांट्रैक्ट लग सकता है। वहीं पहले से चले आ रहे प्रोजेक्ट समय से पहले पूरे हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की तारीफ होगी।

नौकरीपेशा महिलों के पद में वृद्धि होने से उनका कार्यक्षेत्र के साथ घर-परिवार में भी मान-सम्मान बढ़ेगा। यदि आप विदेश से जुड़ा कारोबार करते हैं या फिर विदेश में उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं तो आपकी राह में आ रही अड़चनें इस सप्ताह दूर होती हुई नजर आएंगी। इस सप्ताह आप किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से किसी लाभदायक योजना से जुड़ सकते हैं। राजनीति से जुड़े लोगों को उच्च पद या अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। व्यवसाय में आपको मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। अप्रत्याशित रूप से बाजार में अटका धन निकल सकता है।

कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद एवं मनचाहा लाभ देने वाली साबित होंगी। प्रेम संबंध के लिए यह सप्ताह अनुकूल साबित होगा। लव पार्टनर के साथ सुखद पल बिताएंगे। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। खान-पान और दिनचर्या का ख्याल रखें अन्यथा पेट संबंधी कष्ट हो सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की पूजा और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह सावधानी हटी, दुर्घटना घटी स्लोगन को हमेशा याद रखना होगा। यह संदेश न सिर्फ आपको वाहन चलाते समय बल्कि अपना कारोबार करते समय भी ध्यान में रखना होगा। मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी भी योजना में सोच-समझकर धन निवेश करने की आवश्यकता रहेगी अन्यथा उनका धन फंस सकता है। वहीं नौकरीपेशा लोगों को किसी दूसरे के भरोसे अपना काम छोड़ने से बचना होगा अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं और आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। इस दौरान आपके विरोधी भी सक्रिय रहेंगे, ऐसे में उनसे भी खूब सावधान रहने की जरूरत बनी रहेगी।

सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ बना रहेगा, जिसके चलते उनसे शारीरिक एवं मानसिक थकान हो सकती है। इस दौरान आप किसी मौसमी बीमारी या फिर पुरानी बीमारी के उभरने के चलते परेशान रह सकते हैं। यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो ऐसा करते समय कोई भी फैसला जल्दबाजी या फिर भावना में बहकर न लें अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके जीवन में कुछ बड़े खर्च आ सकते हैं जिनके कारण आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है।

यह समय आपके निजी या प्रेम संबंध की दृष्टि से प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान किसी बात को लेकर आपके पार्टनर के साथ वाद-विवाद हो सकता है। इससे बचने के लिए छोटी-मोटी बात को तूल न दें और विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। ससुराल पक्ष से किसी बात को लेकर अनबन होने की आशंका है। जिसके कारण जीवनसाथी के साथ भी तनाव बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में श्री सुंदरकांड का पाठ करें और शनिवार के दिन किसी सफाईकर्मी को चाय की पत्ती दान करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने कामकाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही या फिर उसे टालने की आदत से बचना होगा अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं। यदि आप अपने समय और अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करने में कामयाब रहते हैं तो आप अपने काम में मनचाही कामयाबी और लाभ भी कमा सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपको कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थोड़ी थकान भरी लेकिन संबंधों का विस्तार करने वाली रहेगी। इस दौरान आपके संबंध प्रभावी लोगों के साथ बनेंगे। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो आपके लिए यह समय काफी शानदार रह सकता है। हालांकि आपको धन का लेनदेन तथा कागज संबंधी काम करते समय खूब सतर्क रहने की भी जरूरत रहेगी।

सप्ताह के मध्य में भाई अथवा बहन के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। पारिवारिक मसलों में माता-पिता से अपेक्षित सहयोग और समर्थन न मिल पाने के कारण आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। इस दौरान जीवनसाथी की सेहत को लेकर भी आपका मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। सप्ताह के उत्तारार्ध का समय नौकरीपेशा लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। इस दौरान आपको अपना टारगेट पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। यह समय आपकी सेहत और संबंध की दृष्टि से कम अनुकूल रहेगा। नौकरीपेशा महिलाओं को कार्यक्षेत्र और घर-परिवार के बीच तामलमेल बिठाने में दिक्कतें आ सकती हैं। प्रेम संबंध सामान्य रहेगा। कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपका मददगार साबित होगा। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह आलस्य से बचते हुए आज का काम कल पर टालने से बचना होगा अन्यथा आपके बने-बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों पर इस सप्ताह आप पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ बना रह सकता है तो वहीं आपकी सेहत भी नरम रह सकती है। ऐसे में आपको अपने खान-पान और मौसमी बीमारी को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आपके सगे-संबंधी रोड़े अटका सकते हैं। ऐसे किसी भी मामले में जल्दबाजी में गलत निर्णय लेने से बचें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है।

इस सप्ताह आपको अपने रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए बातचीत में मर्यादा बनाए रखने की अधिक आवश्यकता रहेगी। ऐसे में अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरा तरह से नियंत्रण रखें और छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी पर आरोप-प्रत्यारोप करने से बचें अन्यथा आपको अपमान झेलना पड़ सकता है। यह समय आपके करियर-कारोबार की दृष्टि से कम अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपको बाजार में आई मंदी के साथ अपने कंपटीटर से मिलने वाली चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो आपको उचित समय का इंतजार करना चाहिए अन्यथा आपको निराशा हाथ लग सकती है। प्रेम संबंध में दिखावा या प्रदर्शन करने से बचें अन्यथा आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की जरूरतों की अनदेखी न करें। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की केसर का तिलक लगाकर पूजा तथा नारायण कवच का पाठ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap