Youtube वीडियो Like कर पैसे कमाने के जंजाल में फंसी महिला, गंवा दिए 13 लाख रुपये…

ग्रेटर नोएडा की एक महिला WhatsApp मेसेज का शिकार हो गई, जिसकी वजह से उसे 13 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ।

महिला को एक मेसेज प्राप्त हुआ जिसमें वर्क फ्रॉम होम करके पैसा जीतने का मौका दिया जा रहा था। पैसा जीतने के लिए उन्हें YouTube वीडियो देखने, लाइक करने और सब्सक्राइब करने के लिए कहा गया था।

इससे प्रभावित होकर, कार्तिका ने टेलीग्राम हैंडल के माध्यम से जालसाजों से संपर्क किया, जहां उन्होंने 50 रुपये से 5,000 रुपये तक के डेली रिटर्न का वादा किया गया था।

शुरुआत में, स्कैमर्स ने यूट्यूब पर वीडियो को लाइक और सब्सक्राइब करने के इनाम के तौर पर कार्तिका के खाते में 150 रुपये जमा किए।

इतने कम के पैसे मिलने से प्रोत्साहित होकर, उसने अपना काम जारी रखा। फिर उन्होंने उसे ज्यादा रिटर्न का दावा करते हुए एक नकली नैस्डैक वेबसाइट में निवेश करने के लिए राजी किया।

2,000 रुपये का निवेश करने के बाद, घोटालेबाजों ने कथित तौर पर उसी दिन लाभ के रूप में 3,150 रुपये लौटा दिए।

जालसाजों ने कार्तिका को इस काम के लिए पैसे देना जारी रखा, जिससे उसे बदले में बड़ी रकम (5,000 रुपये, 30,000 रुपये और 90,000 रुपये) भेजने को कहा गया।

ये लेन-देन बढ़ता चला गया, और कार्तिका अपने धन की वसूली की उम्मीद में पैसे भेजती रही।

लेन-देन के लिए धन जारी रखने के लिए, कार्तिका और उनके पति ने पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया, जिससे उनके ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ता चला गया।

फिर घोटालेबाजों ने 15 लाख रुपये की सीमा को पूरा करना जरूरी बताया। अपनी वित्तीय भलाई के डर से, कार्तिका और उनके पति ने भुगतान करना जारी रखा, यह महसूस करने के बाद भी कि वे धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

एक समय पर, जालसाजों ने टैक्स के रूप में अतिरिक्त 5,20,000 रुपये की मांग की। तब जाकर दंपति को आखिरकार एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है और उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया।  

हालाँकि, नकली नैस्डैक वेबसाइट से पैसे निकालने के प्रयास व्यर्थ थे।

पुलिस ने सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम, 2008 की धारा 66 डी के तहत अज्ञात अपराधियों के खिलाफ  धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना ऑनलाइन ऑफ़र के बारे में सतर्क रहने और ऐसे घोटालों का शिकार न होने के महत्व पर प्रकाश डालती है जिससे आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap